Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rice Water Benefits: चावल बनाकर फेंक देते हैं इसका पानी तो जान लें फायदे, दोबारा नहीं करेंगे ये गलती

चावल का पानी बहुत से पोषक तत्वों से भरा होता है. यह आपकी स्किन या सेहत ही नहीं बालों को भी बेहद फायदेमंद होता है. 

Rice Water Benefits: चावल बनाकर फेंक देते हैं इसका पानी तो जान लें फायदे, दोबारा नहीं करेंगे ये गलती
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: चावल देश ही नहीं दुनिया भर में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फूड है. इसके बिना थाली अधूरी होती है. चावल को कुकर और पतीले में डालकर बनाया जाता है. इसमें ज्यादा पानी डाला जाता है. चावल के पकने पर एक्स्ट्रा पानी को निकालकर बाहर कर दिया जाता है. ज्यादातर लोग इस पानी फेंक देते हैं. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो इस पानी का फायदा जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. चावल का यह पानी सेहत से लेकर बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसके गुण जानकार आप पानी को फेंकने की जगह आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं चावल के पानी के फायदें...

चावल के पानी में पाएं जाते हैं ये पोषक तत्व 

चावल के पानी में दर्जनों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें मुख्य रूप से आयरन, फाइबर, एमिनो एसिड, नियामिसन थायमीन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, सी और विटाामिन ई जैसे गुण पाए जाते हैं. यह स्किन से लेकर सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. 

चावल के पानी से मिलने वाले फायदे 

मेटाबॉलिज्म को करते हैं सही

चावल के पानी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ही डाइजेशन सही करने में मदद करता है. इसे फेंकने की जगह पीना बेहद फायदेमंद होता है.

बूस्ट करता है एनर्जी

शरीर के टायर्ड फिल करते हैं तो चावल का पानी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका पानी पीने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है. यह सुस्ती और थकान को दूर करता है. 

स्किन को बनाता है चमकदार

चावल का पानी सेहत नहीं नहीं स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसमें मिलने एंटी बैक्टीरियल गुण चेहरे पर जमा ब्लैक और व्हाइटहेड्स को दूर करने का काम करते हैं. यह​ त्वचा को चमकाने में भी काफी फायदेमंद होता है. 

बालों को बनाता है मुलायम और शाइनी

अगर आप बालों के झड़ने से लेकर रुखे पन से परेशान हैं तो चावल का पानी बेहद फायदेमंद होता है. इसे आप कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. कुछ देर तक इस पानी को बालों में लगाकर रखें और फिर धो लें. ऐसा करने पर यह आपके बालों को मुलायम और शाइनी बनाता है.

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement