Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ridge Gourd Benefits: स्पर्म काउंट बढ़ा देगी ये सब्जी, पीलिया-डायबिटीज समेत 21 बीमारियों का है रामबाण इलाज

अगर आप तोरई से मुंह बनाते हैं तो जान लें ये कई बीमारियों की दवा है. इसे खाने से न केवल आपकी डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) में आ जाएंगी बल्कि इससे स्पर्म काउंट से लेकर पीलिया, बवासीर और यूरिक एसिड तक कंट्रोल हो सकता है.

Latest News
Ridge Gourd Benefits: स्पर्म काउंट बढ़ा देगी ये सब्जी, पीलिया-डायबिटीज स�मेत 21 बीमारियों का है रामबाण इलाज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Sperm Count Increase Vegetable:  तोरई की सब्जी बिना मसाले के भी बहुत स्वादिष्ट लगती है. यह सब्जी औषधीय गुणों से भरपूर होती है क्योंकि इसमें कई विटामिन और मिनरल के साथ रफेज काफी मात्रा में होता है. ये ऐसी सब्जी है जो गर्मी से लेकर बरसात तक खूब मिलती है और इसे खाने से कम से कम  21 से ज्यादा बीमारियों को कंट्रोल में रखा जा सकता है. यही नहीं ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी रामबाण है. यह शरीर के लिए जीवनरक्षक की तरह है.   

इन बीमारियों में तरोई है फायदेमंद

स्पर्म काउंट बढ़ाने हों या घाव से लेकर पेट संबंधी सभी समस्याएं हों. आपको तरोई जरूर खानी चाहिए. इसके अलावा भूख बढ़ाने और हृदय के लिए बहुत लाभकारी  है.   इतना ही नहीं, यह कुष्ठ रोग, पीलिया, प्लीहा रोग, सूजन, सिर के रोग, कब्ज, बवासीर, कृत्रिम विष, दमा, सूखी खांसी, बुखार, नेत्र रोग, मासिक धर्म संबंधी दिक्कतें, टॉन्सिलाइटिस और डायबिटीज के साथ यूरिक एसिड को भी कंट्रोल करती है.  

क्यों है तरोई इतनी फायदेमंद

तोरई पित्त और कफ दोषों को दूर करता है. यह शरीर को ठंडक प्रदान करता है. इसमें कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, राइबोफ्लेविन, जिंक और थायमिन और कई अन्य लाभकारी पोषक तत्व कम होते हैं.   इसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली संजीवनी बूटी कहा जाता है.  
 
तोरई की पत्तियां भी हैं कारगर

तरोई ही नहीं, इसकी पत्तियां भी फायदेमंद होती है. इसकी पत्तियों का रस पीएं या घाव पर पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. इससे तुरंत आराम मिलेगा. इसकी पत्तियों का रस शुगर और कोलेस्ट्रॉल में भी फायदेमंद.

तोरई शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं. ज्यादा तरोई खाने से उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement