Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Roasted Chana Benefits: कब्ज, डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद है भुना चना, नहीं बढ़ता वजन

Roasted Chana Benefits: रोजाना एक मुट्ठी भुना चना खाने से सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं, इससे कई गंभीर बीमारियों से निजात मिलता है...

Latest News
Roasted Chana Benefits: कब्ज, डायबिटीज समेत इन 5 बीमारियों में फायदेमंद है भुना चना, नहीं बढ़ता वजन

Roasted Chana Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः कई लोग भुना चना खाना खूब पसंद करते हैं, इसे ज्यादातर लोग भूख  लगने पर स्नैक्स में शामिल करते हैं. बता दें कि भुना चना न केवल खाने (Roasted Chana Benefits) में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन-बी, विटामिन-ई, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस जैसे कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक (Roasted Chana) होते हैं. रोजाना इसके सेवन से शरीर को एनर्जी मिलती है और हड्डियां मजबूत होती हैं. इतना ही नहीं, रोज एक मुट्ठी भुना चना खाने से कई गंभीर बीमारियां दूर होती है. ऐसे में आज हम आपको रोज एक मुट्ठी भुना चना खाने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं और इससे किन बीमारियों से निजात मिलता है, इसके बारे में बताने जा रहे हैं, आइए जानें...

कब्ज से दिलाए छुटकारा

अक्सर लोग हैवी या ऑयली खाने के कारण पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं. ऐसे में भुने चने का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है और ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. ऐसे में रोजाना एक मुट्ठी भुना चना खाने से आपको कब्ज और अपच जैसी गंभीर समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में होने वाले इन समस्याओं को हल्के में न लें महिलाएं, तुरंत कराएं जांच

डायबिटीज में फायदेमंद

भुने चने का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंदहो सकता है. दरअसल यह खून से ग्लूकोज को अब्जॉर्ब कर लेता है और इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है तो डॉक्टर की सलाह से इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

हड्डियों बनाए मजबूत 

बता दें कि रोजाना भुना चना खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. दरअसल, इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और ये हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं इसके नियमित सेवन से हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

दिल को रखता है हेल्दी

भुने चने का सेवन दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें पोटैशियम मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. इसे खाने से शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और इससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है.

त्वचा पर लाल दाने-खुजली स्किन की इन बीमारियों के हैं संकेत, बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

वजन घटाए

वहीं अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं और  वजन कम करना चाहते हैं, तो आप भुने चने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और इससे बार-बार भूख नहीं लगती है. इससे आप ओवरईटिंग करने से बच जाते हैं. बता दें कि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है, ऐसे में भुने चने खाने से शरीर का वजन नहीं बढ़ता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement