Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monkeypox Prevention: एक से ज्यादा पार्टनर से न बनाएं यौन संबंध, Homosexual लोगों के लिए खतरा

एक से ज्यादा यौन संबंध बनाने से Monkeypox जल्दी फैलता है, इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंकीपॉक्स से जुड़ी गाइडलाइंस में बताया कि समलैंगिकों में यह ज्यादा हो रहा है

Monkeypox Prevention: एक से ज्यादा पार्टनर से न बनाएं यौन संबंध, Homosexual लोगों के लिए खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में जिस हिसाब से मंकीपॉक्स (Monkeypox cases in India) के मामले सामने आ रहे हैं, उससे स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी बीमारी को लेकर अपनी नई गाइडलाइंस (WHO guidelines) जारी की है. WHO ने पहले ही साफ किया था कि यह बीमारी भले ही सेक्सुअली ट्रांसमिटेड (Sexual Transmission) डिसिज नहीं है लेकिन संक्रामक मरीज को किस करने, यौन संबंध (Sexual Relation) बनाने से यह फैल सकता है.  

संगठन ने हालिया गाइडलाइंस में कहा कि एक से ज्यादा पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने से यह बीमारी तेजी से फैलेगी इसलिए इसका ध्यान रखना है 

यह भी पढ़ें- मंकीपॉक्स के मरीज का इलाज करने वाली डॉक्टर ने बताया, कैसे बचें इस वायरस से 

संगठन ने बताया कि मंकीपॉक्स के ज्यादा मामले समलैंगिक पुरुषों (Homosexual Relation) में सामने आ रहे हैं क्योंकि वे एक से ज्यादा लोगों के साथ यौन संबंध बनाते हैं. इसको लेकर संगठन ने चेतावनी जारी की है. दुनिया भर में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ रहे हैं. भारत में भी इस वायरस के मरीजों की पुष्टि हो चुकी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे स्वास्थ्य इमरजेंसी घोषित  (Global Emergency) करते हुए बचाव के उपायों को अपनाने की सलाह दी है. वहीं ताजा आंकड़े बता रहे हैं कि यह वायरस कुछ खास यौन गतिविधियों के माध्यम से फैल सकता है, जिसमें स्लाइवा का आदान-प्रदान शामिल है.

यह भी पढ़ें-  WHO ने मंकीपॉक्स को एमरजेंसी घोषित किया, जानिए क्यों

संगठन ने अपने बयान में कहा कि एक से ज्यादा पार्टनर (Sex with more than one partner) के साथ अगर यौन संबंध बनाया गया तो वह सेफ नहीं होगा और उन्हें मंकीपॉक्स हो सकता है.यह सिर्फ यौन संबंध बनाने से नहीं बल्कि ओरल सेक्स करने से भी फैल सकता है. 

इन बातों का रखें खयाल 

  • संक्रमित व्यक्ति को किस या हग करने से फैलता है वायरस 
  • उसकी चीजें जैसे बाथरूम, साबुन, तौलिया, बिस्तर, चादर, पेस्ट इस्तेमाल करने से 
  • मुख के स्लाइवा से भी यह वायरस तुरंत फैलता है 
  • 21 दिनों तक खुद को आइसोलेट करना चाहिए 

यह भी पढ़ें- ये चीजें खाने से आपके शरीर में बढ़ता है लव हॉर्मोन, जानिए क्या

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement