Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Honey Side Effects: अमृत कहते हैं शहद को पर इन लोगों के लिए है मुसीबत की खान…

Health Tips: अगर आपको लगता है कि शहद नेचुरल और आयुर्वेदिक गुणों से भरी है तो इसके नुकसान नहीं होंगे तो आपको ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. शहद के साइड इफेक्ट्स भी होते हैं और कुछ बीमारियों में इसे खाना सख्‍त मना भी है.

Latest News
Honey Side Effects: अमृत कहते हैं शहद को पर इन लोगों के लिए है मुसीबत की खान…

शहद खाने से पहले जाने लें इसके नुकसान, जानें कब करना चाहिए परहेज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीसेप्टिकि गुणों (Anti-oxidant and Antiseptic Properties) से भरा शहद आयुर्वेद में औषध‍ि (Ayurvedic Medicine) के रूप में प्रयोग होता है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि शहद भले ही नेचुरल और आर्गेनकि (Natural and Organic) हो, उसके नुकसान भी होते हैं ? कुछ खास बीमारियों में इसे खाना बीमारी को और बढ़ा देता है. 

शहद के फायदों के बारे में तो बहुत से लोग जानते हैं लेकिन इसके साइड-इफेक्ट्स (Side Effects of Honey) के बारे में बहुत कम जानकारी होती है. वेट कम करने के लिए अगर आप रोज सुबह नींबू और शहद पीते हैं या शहद को चीनी का हेल्‍दी विकल्‍प मानकर खूब खाते हैं तो आपको हनी से जुड़ी हर बात पता होनी चाहिए. तो चलिए जानें कि शहद के क्‍या नुकसान हैं और किन बीमारियों में इसे नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Tips to Reduce Cholesterol: ये 4 चटपटी चटनियां तेजी से कम करेंगी हाई कोलेस्‍ट्रॉल

शहद कुछ बीमारियों में करती है बेहद नुकसान

शहद कितने Temprature पर होता है खराब

शहद को अगर सही तापमान पर न रखा जाए तो वह नुकसानदायक हो सकता है. शहद को 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान में गर्म नहीं करना चाहिए और न रखना चाहिए. इससे शहद के सारे ही आयुर्वेदिक गुण खत्‍म हो जाते हैं. कई बार ये एलर्जी की वजह भी बन जाता है. पौष्टिकता खत्‍म होने से मात्र इसकी मीठास ही काम आती है. 

Honey कब करता है नुकसान

शहद अगर बहुत तेज गर्म चीज में मिला दिया जाए तो वह फायदे की जगह नुकसान कर सकता है. शहद मिलाने से पहले पेय को ठंडा करना चाहिए. शहद को हमेशा रूम टेंमरेटचर रखे पेय में मिलाना चाहिए. गर्म चीजों में शहद मिलाकर इसका सेवन शरीर में विषाक्तता का कारण बन सकता है.

इन रोगों में नहीं लेना चाहिए शहद
 

ब्लड प्रेशर की समस्या - शहद ब्लड प्रेशर को कम करता है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से हाइपोटेंशन का खतरा बढ़ता है. यानी लो ब्लड प्रेशर वालों के लिए शहद का सेवन सही नहीं होता. हालांकि सीमित मात्रा में इसे खाना नुकसान नहीं देगा. 

गर्म चीजों में शहद को कभी न मिलाएं

बढ़ सकता है ब्लड शुगर- हाई ब्लड शुगर और डायबिटीज में भी शहद का परहेज करना जरूरी है. शहद में कार्बोहाइड्रेट होता है जो तुरंत ब्‍लड में जाकर ग्‍लूकोज में कवर्ट हो जाता है. 

यह भी पढ़ें: Nail Color Changes: नाखूनों का बदल रहा है रंग तो मंडरा रहा है इन बीमारियों का ख़तरा 

दांतों की समस्या - दांतों के सड़न होने पर भी शहद का प्रयोग नहीं करना चाहिए.  यूएसडीए नेशनल न्यूट्रिएंट डेटाबेस के अनुसार, लगभग शहद में लगभग 82% चीनी होता है जो दांतों को नुकसान पहुंचाती है.

एलर्जी की समस्‍या- अगर आपको फूड एलर्जी है तो संभव है शहद भी आपकेे लिए एलर्जी का कारण बन जाए. कुछ लोगों को शहद खाने से पेट में बेहद तेज दर्द होता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement