Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Work From Home में लैपटाॅप गोद में रखकर करते हैं काम? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Work From Home Health Issues: अगर आप भी गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं तो आपकी यह छोटी सी गलती आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है, जानें क्या हैं इसके नुकसान...

Latest News
Work From Home में लैपटाॅप गोद में रखकर करते हैं काम? हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

laptop on stomach 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कोरोना काल के बाद से वर्क फ्राॅम होम (Work From Home Jobs) का कल्चर तेजी से बढ़ा है. ऐसे में पूरे दिन लोग घर पर ही रहकर ऑफिस का सारा काम निपटाते हैं. लेकिन, वर्क फ्राॅम होम में कई लोगों को लेटकर तो कई लोगों को गलत तरीके (WFH Health Issues) से बैठकर काम करने की आदत पड़ जाती है, जिसके कारण लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इन्हीं में से एक आदत है गोद में लैपटाॅप रखकर काम करने की. आजकल गोद में लैपटॉप रखकर इस्तेमाल करना बहुत ही आम हो गया है और अगर आप भी गोद में लैपटॉप रखकर काम करते हैं तो आपकी यह छोटी सी गलती आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं इससे सेहत पर क्या असर पड़ता है. 

टोस्टेड स्किन सिंड्रोम की समस्या (Toasted Skin Syndrome)

कई बार लैपटॉप से ​​निकलने वाली गर्म हवा के कारण त्वचा में जलन की समस्या होने लगती है, इसे ही टोस्टेड स्किन सिंड्रोम कहा जाता है. दरअसल लैपटॉप से जो हीट निकलती है उससे स्किन पर माइल्ड और ट्रांसिएंट रेड रैशेज हो जाते हैं. इस वजह से त्वचा पतली हो जाती है और स्किन सोर्स आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं.


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


कमर दर्द की समस्या हो सकती है (Back Pain)

इसके अलावा गोद में लैपटॉप रखकर इस्तेमाल करने और गलत मुद्रा में बैठने से कमर दर्द हो सकता है. इतना ही नहीं इसका असर हमारी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी इन बीमारियों से बचना चाहते हैं तो लैपटॉप को डेस्क पर रखकर ही इस्तेमाल करें.

फर्टिलिटी पर पड़ता है प्रभाव (Infertility)

वहीं लैपटॉप से ​​निकलने वाली गर्म हवा शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को भी कम कर सकती है. हालांकि, इस बात का कोई ठोस प्रमाण नहीं है कि गोद में लैपटॉप का उपयोग करने से त्वचा और प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है, लेकिन इससे सावधान रहना जरूरी है. क्योंकि लंबे समय तक गर्मी के संपर्क से अंडकोश का तापमान बढ़ सकता है.

आई स्ट्रेन की समस्या (Eyestrain)

इसके अलावा लैपटॉप पर लंबे समय तक काम करने से आंखों पर इसका असर पड़ सकता है, इसकी वजह से आपकी आंखों में खिंचाव, सूखापन या सिरदर्द की समस्या हो सकती है.


यह भी पढे़ं- Congenital Heart Disease क्या है? गर्भावस्था में इन गलतियों के कारण बढ़ता है इस बीमारी का खतरा


इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी 

अगर आप वर्क फ्राॅम होम करते हैं तो अपनी आंखों को आराम देने के लिए हर 20-30 मिनट में छोटे-छोटे ब्रेक लें. इसके अलावा गोद में लैपटॉप रखने से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल फ्लैट सर्फेस पर करें और कूलिंग पैड का इस्तेमाल करें.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement