Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Breakfast Skipping Disadvantage: सुबह भूलकर भी इग्नोर न करें ब्रेकफास्ट, मोटापे समेत इन 5 बीमारियों के हो जाएंगे शिकार

ब्रेकफास्ट को सुबह का पहला और दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. इसे इग्नोर करना किसी भी व्यक्ति की सेहत को प्रभावित करता है. इतना ही नहीं, यह कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है.

Latest News
Breakfast Skipping Disadvantage: सुबह भूलकर भी इग्नोर न करें ब्रेकफास्ट, मोटापे समेत इन 5 बीमारियों के ��हो जाएंगे शिकार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Breakfast Skipping Disadvantages: इस भागदौड़ भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग सुबह के नाश्ते को इग्नोर कर काम पर निकलने की तैयारी में जुट जाते हैं, अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो सावधान हो जाये. आपकी जल्दबाजी में नाश्ते को इग्नोर करने की आदत गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है. इसकी वजह ब्रेकफास्ट (Breakfast) को सबसे जरूरी मील माना जाना है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट (Immunity Boost) करने के साथ ही आपके एनर्जी लेवल को हाई रखता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है. सुबह का पहला मिल आपको दिन भर एनर्जी से भरपूर रखता है. वहीं इसकी कमी किसी भी व्यक्ति को अंदर से कमजोर कर देती है. इसके चलते बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए जानते हैं सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप करने से सेहत को कितना नुकसान उठाना पड़ सकता है. यह आपको 5 गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकता है. 

तेजी से बढ़ाता है मोटापा

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि कम खाने से उनका मोटापा कम हो जाएगा. इसके लिए वह सुबह का ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो यह आपके लिए नुकसानदायक होता सकता है. सुबह का नाश्ता न करने की वजह से ही मोटापा बढ़ सकता है. इसकी वजह लंच में ओवरईटिंग (Over Eating) करना है, जिसके चलते व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है.   

डायबिटीज का खतरा

ब्रेकफास्ट स्किप (Breakfast Skipping Causes Of Diabetes) करने की वजह डायबिटीज का खतरा भी कई गुणा बढ़ जाता है, जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं. उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है. इससे बचने के लिए नाश्ता जरूर रखें. 

एनर्जी की होती है कमी

सुबह नाश्ता इग्नोर करने की वजह से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते. इसकी वजह से एनर्जी लेवल डाउन हो जाता है. इससे थकान और कमजोरी महसूस होती है. साथ ही भूख की वजह से मूड भी खराब रहता है. 

दिल की बीमारियों का बढ़ता है खतरा

सुबह नाश्ता न करने की वजह से ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. यह दिल संंबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ाता है. हार्ट हेल्थ पर बुरा प्रभाव डालता है. 

इम्यूनिटी हो जाती है डाउन

बहुत से लोग जल्दी जल्दी बीमार पड़ते हैं. इसकी वजह उनकी इम्यूनिटी का डाउन होना है. प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जो शरीर के वायरस और बैक्टीरिया से लड़ नहीं पाती. ऐसी स्थिति में गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. इससे बचने के लिए नाश्ते को भूलकर भी स्किप न करें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement