Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Iron Deficiency: हाथ-पैर में दिखने वाले ये लक्षण बताते हैं शरीर में हो गई है खून की कमी, तुरंत कराएं जांच

Iron Deficiency Anemia: शरीर में खून की कमी जब होने लगती है तो ब्रेन शरीर को कई सिग्नल देना शुरू कर देता है. इससे हाथ-पैर में कई लक्षण नजर आने लगते हैं.

Latest News
Iron Deficiency: हाथ-पैर में दिखने वाले ये लक्षण बताते हैं शरीर में हो गई है खून की कमी, तुरंत कराएं जांच

Iron Deficiency Anemia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण आजकल लोग कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. WHO के मुताबिक हीमोग्लोबिन यानि खून की कमी की (Anemia Symptoms) समस्या पूरे वर्ल्ड के लिए गंभीर बीमारी बनकर उभर रही है और इससे दुनियाभर के लाखों लोग प्रभावित है. बता दें कि जो भी इस बीमारी से पी़ड़ित होता है उसे अगर सही वक्त पर इलाज न मिलें तो यह बीमारी एक बहुत गंभीर बीमारी की शुरुआत हो (Iron Deficiency Anemia) सकती है. इतना ही नहीं शरीर में खून की कमी के कारण हर वक्त चिड़चिड़पान, थकावट, थकान और कमजोरी महसूस होती है. बता दें कि शरीर में खून की कमी जब होने लगती है तो ब्रेन शरीर को कई सिग्नल देना (Iron Deficiency Symptoms) शुरू कर देता है. इससे हाथ-पैर में कई लक्षण नजर आने लगते हैं. आइए जानते हैं इन लक्षणों के बारे में... 

खून की कमी के शुरुआती लक्षण

बता दें कि खून की कमी होने के कारण शरीर में कई तरह से लक्षण दिखाई देते हैं. इससे पैर-हाथ में झुनझुनी की समस्या उभरती है. दरअसल शरीर में जब खून की जब कम होती है तब शरीर के नसों में ऑक्सीजन ठीक से पहुंच नहीं पाती है और ऐसे में हाथ-पैर में झुनझुनी होने लगती है. इसके अलावा इस कारण थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. वहीं खून की कमी होने पर बार-बार चक्कर भी महसूस होता है और जब आप अचानक से उठते हैं तो आंखों के आगे अंधेरा छा जाता है. 

प्रेग्नेंसी के नौवें महीने में होने वाले इन समस्याओं को हल्के में न लें महिलाएं, तुरंत कराएं जांच

इसके अलावा दिखते हैं ये लक्षण

शरीर में खून की कमी के कारण बाल झड़ने की समस्या भी देखने को मिलती है. ऐसे में अगर अचानक से ज्यादा हेयर फॉल होने लगे तो समझ जाएं कि शरीर में खून की कमी हो रही है. इसलिए सबसे पहले ब्लड टेस्ट करवाएं. वहीं खून की कमी होने पर मुंह में छाले होने लगते हैं, जिससे खाने में दिक्कत होने लगती है. इसके अलावा पिंपल्स की भी समस्या बढ़ जाती है. इतना ही नहीं खून की कमी के कारण ही चेहरा पर पीलापन होने लगता है. ऐसे में अगर आपको भी ऐसा महसूस हो तो सबसे पहले ब्लड टेस्ट करवाएं. 

त्वचा पर लाल दाने-खुजली स्किन की इन बीमारियों के हैं संकेत, बचाव के लिए तुरंत करें ये काम

ऐसे करें बचाव

अगर आपको शरीर में ये लक्षण दिखाई दे तो सबसे पहले ब्लड टेस्ट करवाएं, ताकि आप समय पर इसका इलाज करा सकें और इससे होने वाली बीमारियों से बचे रहें. बता दें कि आप खून की कमी से बचना है तो डाइट में फाइबर, प्रोटीन और फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. इसके साथ ही एक्सरसाइज और मेडिसिन लेते रहें. इससे आप बहुत जल्द ठीक हो जाएंगे और शरीर में खून की कमी दूर होगी.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement