Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency: शरीर में दिखने लगें ये परेशानियां तो समझ लें इन 3 विटामिनों की है कमी

Vitamin Deficiency in Body: शरीर में जब भी किसी विटामिन की कमी होती है उसके संकेत कई समस्याओं के रूप में नजर आने लगते हैं.

Latest News
 Vitamin Deficiency: शरीर में दिखने लगें ये परेशानियां तो समझ लें इन 3 विटामिनों की है कमी

फटी एड़ियां, बार-बार इफेक्शन का होना, देता है इन विटामिन्स की कमी का संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Signs of Vitamin Deficiency in Body: क्या आपकी एडि़यां अचानक से फटने लगी हैं या आपको बार बार सर्दी –जुकाम या बुखार हो रहा है, तो समझ लें कि आपके शरीर में एक नहीं कई विटामिन की कमी हो रही है. शरीर में विटामिन की कमी ही नहीं, अधिकता भी कई बार बीमारयों की वजह बनती है. इसलिए ये जरूरी है कि शरीर में विटामिन की मात्रा बैलेंस रहें.

याद रखें शरीर में विटामिन की अधिकता तभी होती है जब उसे सप्लीमेंट के रूप में लिया जाता है. इसलिए हमेशा विटामिन को नेचुरल तरीके से पाने का प्रयास करना चाहिए और विटामिन तभी लेना चाहिए जब शरीर में इसकी बेहद कमी हो जाए और डॉक्टर की सलाह पर लेना चाहिए. तो चलिए जानें कि अगर शरीर में कुछ खास विटामिन की कमी होती है है उसके संकेत किस तरह से मिलते हैं.
शरीर में विटामिंस की कमी के संकेत

यह भी पढें: Kidney Infection के हैं ये 5 संकेत, जानिए कारण और बचाव

एड़ियों को फटने की वजह
क्या आपकी एड़ियां हर मौसम में ही फटती रहती हैं या उममें दरारे आपके दर्द का कारण बन रही हैं तो समझ लें कि आपके शरीर में एक नहीं, बल्कि तीन तरह के विटामिन की कमी का ये संकेत हैं. फटी एड़ियां बताती हैं कि आपके शरीर में विटामिन सी, ई, बी3 का स्तर कम होने लगा है. 

भूलने की बीमारी या स्किन पर खुजली
छोटी-छोटी बातें अगर आपके दिमाग ये निकलने लगी हैं या किसी चीज को कहीं रखकर आप भूल रहे तो ये विटामिन बी3 की कमी का संकेत है. यही नहीं अगर आपकी स्किन रुखी हो रही और खुजली बढ़ रही है तो ये भी इसी विटामिन की कमी का संकेत है. डायरिया, डर्मटाइटिस, जीभ लाल होने जैसी समस्या भी कई बार इस विटामिन की कमी से नजर आते हैं. विटामिन बी3 मछली, चिकन, नट्स आदि में मौजूद होता है.

यह भी पढें: Cholesterol warning signs: आंखों में दिखने वाले ये स्पॉट्स भी है हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत

बार-बार इंफेक्शन का होना
सर्दी-जुकाम या इंफेक्शन का बढ़ना बताता है कि आपके शरीर में विटामिन सी की कमी है.  विटामिन सी की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती है. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए इस विटामिन की जरूरत हाती है। साथ ही ये स्किन, मसूड़ों के लिए भी जरूरी है.  विटामिन सी की कमी से मसूड़ों से खून आता है, हेयर फॉलिकल्स के आसपास खून आ सकता है और घावों को भरने में समय लगता है, थकान, खून की कमी, बालों के गिरने की समस्या बढ़ सकती है. विटामिन सी की पूर्ति खट्टे फलों से कर सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन का प्रभावित होना
विटामिन ई इम्यून सिस्टम को सही रखता है. इसके साथ इसकी जरूरत शरीर में ब्लड सर्कुलेशन, कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के लिए भी होती है. इसका महत्व यहीं खत्म नहीं होता, यह त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी विटामिन है. विटामिन ई की कमी शरीर में होने से मांसपेशियां कमजोर हो सकती हैं, त्वचा ड्राई हो जाती है. कम उम्र में ही झुर्रियां और उम्र बढ़ने के लक्षण नजर आने लगते हैं. बादाम, हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, सूरजमुखी के बीज आदि में विटामिन ई अधिक होता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement