Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Heart Attack की चेतावनी देते हैं कान में महसूस होने वाले ये साइलेंट लक्षण, न करें अनदेखा

Heart Attack Symptoms: कान में महसूस होने वाले ये साइलेंट लक्षण हार्ट अटैक के चेतावनी देते हैं, ऐसे में इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज न करें...

Latest News
Heart Attack की चेतावनी देते हैं कान में महसूस होने वाले ये साइलेंट लक्षण, न करें अनदेखा

Silent Symptom Of Heart Attack

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः Silent Symptom Of Heart Attack हार्ट अटैक एक ऐसी गंभीर आपात स्थिति है, जिसका तुरंत इलाज किया जाना जरूरी है. आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों में ये समस्या खाफी ज्यादा बढ़ गई है, इसकी वजह से कम उम्र के युवाओं को भी इस गंभीर स्थिति (Heart Attack) का सामना करना पड़ रहा है. आमतौर पर ज्यादातर लोगों को लगता है कि हार्ट अटैक में छाती में अचानक से तेज दर्द उठता है. लेकिन, ऐसा नहीं है. बता दें कि हार्ट अटैक अलग-अलग तरह के हो सकते (Heart Attack Symptoms) हैं, जिनके लक्षण भी अलग-अलग होते हैं. कई मामलों में हार्ट अटैक के लक्षण शरीर के अन्य हिस्सों में भी नजर आते हैं. इन लक्षणों को अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो इस गंभीर (Heart Attack Symptoms in Ears) समस्या से बचा जा सकता है.

शरीर के इस हिस्से में भी नजर आते हैं हार्ट अटैक के लक्षण

दरअसल हम बात कर रहे हैं कान के बारे में, हार्ट अटैक के शुरुआती लक्षणों में से कान में दर्द महसूस होना और भारीपन लगना भी सकता है. बता दें किअगर बेवजह या अक्सर ही आपके कान में दर्द रहता है, कान में भारीपन महसूस होता है या फिर कान में से लिक्विड निकलता है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

दरअसल, हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक वेगस नर्व की ऑरिक्यूलर ब्रांच में जब समस्या होती है तो कान में दर्द और भारीपन हो सकता है. बता दें कि ये समस्या दाएं कोरोनरी आर्टरी में ब्लॉकेज आने पर होती है और आगे जाकर ये  हार्ट अटैक का कारण बनती है.

ऐसे करें देखभाल 

कान को शरीर के सबसे नाजुक हिस्सों में से एक माना जाता है और इसका खास ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है. ऐसे में इसकी देखभाल के लिए सर्दियों में कान को ढक कर रखना चाहिए. वहीं धूल मिट्टी प्रदूषण से कान को बचाने के लिए आप बाहर जाते समय कान में कॉटन डाल सकते हैं. इसके अलावा अगर लगातार कान में दर्द बना रहता है, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं. 

बता दें कि स्मोकिंग, हाई फैट डाइट, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाइपरटेंशन और मोटापा भी हार्ट अटैक से जुड़ा हुआ है, इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement