Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Cholesterol Naturally: खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बाहर कर देंगी ये 5 चीजें

How to Low Bad Cholesterol : ब्‍लड में गंदा कोलेटस्‍ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ना सेहत के लिए खतरनाक होता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्‍खे (Home Remedies) ऐसे हैं जो इस गंदे कोलेस्‍ट्रॉल को खून से बाहर निकालने में मददगार हैं.

Latest News
Reduce Cholesterol Naturally: खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल को नेचुरल तरीके से बाहर कर देंगी ये 5 चीजें

हाई कोलेस्‍ट्रॉल को तेजी से कम करते हैं ये 7 घरेलू नुस्‍खे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी:  शरीर में जब बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol ) की मात्रा बढ़ने लगती है तो हार्ट जुड़ी बीमारियों (Hear Diseases) का खतरा बढ़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्लड वेसेल्स (Blood Vessels) में फैट जमने लगता है. ये फैट मोम जैसा चिपचिपा और लिस‍लिसा सा पदार्थ होता है, जो आसानी से ब्‍लड से बाहर नहीं आता है. यही कारण होता है कि ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) में बांधा आने लगती है.

शरीर कोलेस्ट्रॉल लिवर में बनता है और ये जरूरी भी होता है. गुड कोलेस्‍ट्रॉल शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन कई बार खानपान और खराब जीवनशैली के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. तो आइए जानते हैं कोलेस्ट्रॉल क्या होता है, कितने प्रकार का होता है और बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कैसे नेचुरली कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें : Monkeypox: इन चार लक्षणों से समझिए कैसे आपके शरीर में फैल जाएगा मंकी पॉक्स...

कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से तीन प्रकार का होता है। एलडीएल (LDL), एचडीएल (HDL )और वीएलडीएल (VLDL). लो डेंसिटी लिपो प्रोटीन (LDL) सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. इसे ही बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. इसके बढ़ने से हार्ट अटैक और स्‍ट्रोक का खतरा बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल की सामान्य सीमा 125 से 200 mg/dL  होती है. वहीं एचडीएल कोलेस्ट्रॉल 40 mg/dL होना स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल की निशानी मानी जाती है.

ये 7 चीजें तेजी से खून से बाहर कर देती हैंं फैट - 7 Things Remove Fat From Blood

लहसुन खाएं- सुबह- सुबह खाली पेट अगर आप लहसुन की कच्‍ची कलियां खाना शुरू कर देंं तो ये तेजी से आपके ब्‍लड से गंदा कोलेस्‍ट्रॉल बाहर कर देंगे. 

ग्रीन टी पिएं- ग्रीन टी शरीर के वसा ही नहीं, बल्‍ड में जमी  वसा को भी कम करता है. ग्री टी से  मेटाबोलिज्म भी ठीक होता है और बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

हल्दी वाला दूध पिएं- हल्दी वाला दूध कोलेस्ट्रॉल लेवल को लो करता है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता हैं .

यह भी पढ़ें: Uric Acid Remedy : ये 5 सस्ते जूस हैं रामबाण, जोड़ों के दर्द में भी करते हैं कमाल...

अलसी के बीज खाएं- अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड से भरे होते हैं और ये दोनो ही तत्‍व बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर करने में मददगार हैं.

आंवला खाएं- आंवला में अनिमो एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट पाएं जाते है, जो बेड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में शरीर की मदद करते है और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते है. ऐसे में आवला का सेवन पूर्ण रूप से जरूर करें.

हाई कोलेस्ट्रॉल से बचने के उपाय

धूम्रपान से बचें- यदि आप नियमित रूप से धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ दें. इससे आपको हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलेगी.

खाने का तरीका बदलें- अपने आहार में ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फेट की मात्रा को कम करना चाहिए. फल , सब्जियां, मछली और साबुत अनाज जैसे स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने का भी प्रयास करें.

स्वस्थ वजन बनाए रखें- हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए वजन कम करने की जरूरत होती है. आपके शरीर के वजन का 10 प्रतिशत ही कम होने से आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर में फर्क पड़ता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement