Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बिना ब्रश किए सुबह पीएं ये फूले हुए बीज, ब्लड शुगर के साथ वेट भी होगा कम

रोज सुबह बिना ब्रश किए ही अगर आप रोज सुबह चिया सीड्स के भीगे दाने पीना शुरू कर दें तो आपकी डायबिटीज से लेकर वेट तक काबू में रहेंगे.

Latest News
बिना ब्रश किए सुबह पीएं ये फूले हुए बीज, ब्लड शुगर के साथ वेट भी होगा कम

Chia Seeds benefits in Diabetes

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः डायबिटीज में हाई रफेज और प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है और अगर आप ऐसी ही किसी चीज के तलाश में हैं तो आपके लिए चिया सीड वरदान है. चिया सीड्स के एक नहीं कई फायदे हैं, लेकिन तभी जब इसे सही समय और सही तरीके से खाया जाए. चिया सीड्स कितनी मात्रा में खाना चहिए और इसे खाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है, इस खबर में आपको सब बताएंगे.

कई बार ऐसा होता है कि सही चीज खाकर भी न तो शुगर का लेवल कम होता है न वेट. इसके पीछे इसे खाने का गलत तरीका ही जिम्मेदार होता है. अति किसी भी चीज की बुरी होती है और चिया सीड्स के साथ भी ऐसा ही है, जरूरत से ज्यादा चिया सीड्स का इस्तेमाल आपको फायदे से ज्यादा नुकसान दे सकता है. तो चलिए चिया सीड्स के फायदे के साथ ही इसे खाने का सही तरीका और इसकी न्यूट्रीशनल वेल्यू भी जान लें.

डायबिटीज में इन 5 मोटे अनाज की समझ लें ताकत, ब्लड शुगर पहले की तरह हो जाएगा नार्मल

28.35 ग्राम भीगे हुए चिया सीड्स की न्यूट्रिशनल वेल्यू:
कैलोरी: 138.
प्रोटीन: 4.7 ग्राम.
वसा: 8.7 ग्राम.
कार्बोहाइड्रेट: 12 ग्राम.
फाइबर: 9.8 ग्राम.
चीनी: 0 ग्राम.

चिया सीड्स में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड दोनों ही होते हैं, साथ ही कई और पोषक तत्व होते हैं, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम, फ़ॉस्फोरस, कॉपर, ज़िंक, मैंगनीज़, सेलेनियम, विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, बी9, सी, और ई शामिल हैं.

इस छोटे से मेवे में भरा है इंसुलिन का पावर, डायबिटीज-कोलेसट्रॉल को घटाकर ब्रेन करेगी शार्प 

डायबिटीज में कैसे फायदेमंद है चिया सीड्स

अपने कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण ही केवल चिया सीड्स डायबिटीज रोगियों के लिए बेस्ट है. बल्कि इसमें केवल 4 जीआई के साथ कार्बोहाइड्रेट को धीरे-धीरे पचने और ब्लड में अवशोषित होने से रोकने का भी गुण होता है, इसी से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता.

चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं. ये सभी पोषक तत्व टाइप 2 डायबिटीज की जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. संतुलित आहार के साथ चिया बीज का नियमित सेवन वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. इसके अलावा, चिया बीज प्रकृति में सूजनरोधी होते हैं, इसलिए यह आपके रक्त में ग्लूकोज स्तर की अतिरिक्त मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.

चिया सीड्स को अपने आहार में कैसे शामिल करें?

 चिया बीज10 ग्राम तक ले सकते हैं लेकिन ये भीगने के बाद इतने होने चाहिए. इसलिए आप इसे कच्चा 1 चम्मच यानी 5 ग्राम लें और ये भीग कर 10 ग्राम हो जाएगा. 

एक बड़ा चम्मच चिया बीज को पानी में रात भर के लिए भीगा दें और इसमें नींबू के पतले कटे हुए टुकड़े मिलाएं. अगल सुबह उठने के बाद बिना ब्रश किए ही इसे पी लें. चाहें तो आप इसकी स्मूदी भी ताजे फलों को साथ बना सकते हैं.

डाइट में ये 7 बदलाव डायबिटीज कभी नहीं बिगड़ेगी, बढ़ा शुगर भी गिरने लगेगा नीचे  

सबसे अच्छा तरीका है इसे भीगा कर खाना. वैसे आप इसका पाउडर बनाकर सलाद पर डालकर भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement