Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Basi Roti Ke Fayde: ताजी से भी ज्यादा ताकतवर होती है बासी रोटी, इस विटामिन को करती है बूस्ट, शुगर-बीपी रहता है कंट्रोल

ताजी के साथ ही गेहूं की बासी रोटी खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है. इसमें मौजूद विटामिंस शरीर को थकान, नसों में दर्द और पेट की समस्या से बचाते हैं. यह ब्लड शुगर से लेकर ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है.

Latest News
Basi Roti Ke Fayde: ताजी से भी ज्यादा ताकतवर होती है बासी रोटी, इस विटामिन को करती है बूस्ट, शुगर-बीपी रहता है कंट्रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: किसी भी खाने को 12 घंटे तक रखें होने पर बासी माना जाता है. बासी खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसकी वजह इसका खराब हो जाना है, लेकिन अगर गेहूं की रोटी की बात करें तो बासी रोटी भी बेहद फायदेमंद होती है. यह ब्लड शुगर से लेकर ब्लड प्रेशर तक को आसानी से संतुलित करती है. इसके साथ ही बॉडी में विटामिंस को बूस्ट करती है. इससे व्यक्ति सेहतमंद बना रहता है. बासी रोटी खाने से सिर दर्द, थकान, डिप्रेशन जैसी समस्याएं खत्म हो सकती हैं. इसकी वजह बासी रोटी में विटामिन बी12 का भरपूर मात्रा में पाया जाना है. यह विटामिन शरीर के लिए बेहद जरूरी और लाभकारी होता है. 

Dengue Den2 Strain: नोएडा में डेढ़ दर्जन लोगों में मिला डेंगू का खतरनाक स्ट्रेन, जानें इसका नाम, लक्षण और बचाव के तरीके

बॉडी में बूस्ट करती है बी 12

शरीर के लिए विटामिन बी 12 बेहद जरूरी​ विटामिंस में से एक है. यह विटामिन वेज की जगह ज्यादातर नॉनवेज फूड्स में पाया जाता है. ऐसे में शाकाहारी लोग इस विटामिन की पूर्ति के लिए गेहूं की बासी रोटी का सेवन कर सकते हैं. इसे थकान, सिर दर्द, जीभ में सूजन, मसल्स से लेकर नसों में दर्द खत्म हो सकती है. यह हमारी बॉडी में रेड सेल्स और डीएनए बनाने में जरूरी होती है.

इस वजह से फायदेमंद होती है बासी रोटी 

वैसे तो न्यूट्रिशनिस्ट्स बासी खाना न खाने की सलाह देते हैं. इसकी वजह से खाने में पैदा हुए बैक्टीरिया से बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन गेहूं की बासी रोटी का नाम आते ही हर किसी की राय बदल जाती है. इसकी वजह गेहूं की रोटी को रात भर छोड़कर अगले दिन बासी खाते हैं तो उसमें फर्मेंटेशन का प्रोसेस शुरू हो जाता है. इस समय रोटी के अंदर अच्छा बैक्टीरिया विटामिन B12 बनाने लगता है. यह विटामिन हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर में थकान, नसों में दर्द, मांसपेशियों में जकड़न से लेकर सूजन तक को सही करता है. 

Viral Fever: वायरल फीवर में नहाना सही या गलत, एक्सपर्ट से जानें इसका सही जवाब और फैलने की वजह

डायबिटीज मरीजों के लिए बेस्ट है बासी रोटी

एक्सपर्ट्स की मानें तो गेहूं की बासी रोटी डायबिटीज मरीजों के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. इनमें मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. साथ ही सोडियम का लेवल हाई हो जाता है. यह ब्लड शुगर को आसानी कंट्रोल कर लेता है. डायबिटीज मरीज आराम से गेहूं की बासी रोटियों का अगले दिन सेवन कर सकते हैं. हालांकि इनका ज्यादा पुराना यानी 20 से 25 घंटे रखा होना सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. 

ब्लड प्रेशर भी रहता है कंट्रोल

न्यूट्रिशनिस्ट्स की मानें गेहूं की बासी रोटी ब्लड शुगर के मरीजों के साथ ही असंतुलि ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद होती है. बासी रोटी में 12 घंटों में होने वाले बदलाव ब्लड प्रेशर से ग्रस्त लोगों के लिए लाभकारी होते हैं. बासी रोटी खाने से ब्लड प्रेशर संतुलित होता है. हालांकि इसका सेवन करने से पूर्व डॉक्टर से परामर्श लेना बेहद जरूरी है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement