Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cancer Study: Vitamin D, Omega 3 और एक्सरसाइज से कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानिए कैसे?

Vitamin D, Omega 3 और एक्सरसाइज से Cancer का खतरा 60 फीसदी कम हो जाता है. एक स्टडी ने इस बात को साबित किया है. पढ़िए यह स्टडी क्या कहती है

Cancer Study: Vitamin D, Omega 3 और एक्सरसाइज से कम हो सकता है कैंसर का खतरा, जानिए कैसे?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : Cancer आजकल आम बीमारी जैसे चार में से एक को हो रहा है. कैंसर के कई रूप हैं लेकिन हर प्रकार के कैंसर खतरनाक हैं. हम अपनी लाइफस्टाइल और खान पान के तरीकों से इसपर कहीं हद तक काबू पा सकते हैं लेकिन आज भी कैंसर पर पूरा काबू पाना संभव नहीं हो पाया है. हाल ही में एक स्टडी हुई है जिसमें यह देखा गया है कि बगैर किसी दवा के कैंसर का खतरा 60 फीसदी तक कम हो सकता है. वैज्ञानिकों ने इसे स्वीकार भी किया है. चलिए हम उसपर बात करते हैं.  

यह भी पढ़ें- सर्वाइकल कैंसर की वैक्सीन से क्या बदलेगी भारत की तस्वीर

Vitamin D, Omega 3 और एक्सरसाइज का अचूक मंत्र

Journal frontiers in aging में छपी एक स्टडी के मुताबिक वैज्ञानिकों ने कैंसर को कम करने के लिए तीन उपाय निकाले हैं. इसके लिए उन्होंने विटामिन डी, ओमेगा-3 (Vitamin D, Omega 3) की हाई डोज और एक्सरसाइज (Exercise) को इसका मंत्रा बताया है. रिपोर्ट में लिखा है कि अगर कोई 70 या उससे ज्यादा उम्र का है और विटामिन -डी और ओमेगा-3 का सेवन करता है और एक्सरसाइज करता है तो उसे कैंसर का खतरा 60 फीसदी कम होगा.  

कैसे काम करते हैं ये तीन उपाय (Tips to reduce risk of cancer)

विटानिन डी कैंसर सेल को बढ़ने से रोकते हैं और ओमेगा 3 जो सेल्स कैंसर में बदलने वाले हैं उन्हें रोकते हैं, एक्सरसाइज आपके शरीर के इम्यून सिस्टम को डेपलप करने में मदद करते हैं.  

यह भी पढ़ें- एक छोटी सी गांठ से शुरू होती है यह बीमारी, जानिए कैसे फैलती है

कैसे हुई स्टडी

इस स्टडी के लिए 2,157 लोगों को शामिल किया गया था, जिनके उपर पूरे 3 साल तक रिसर्च की गई. ये सभी 70 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग थे.ये टेस्ट स्विट्जरलैंड, फ्रांस, जर्मनी, ऑस्ट्रिया और पुर्तगाल में हुए. इन सभी लोगों पर इनवेसिव कैंसर के जोखिम पर विटामिन डी3 और ओमेगा-3 एस की हाई डोज और उसके साथ नॉर्मल एक्सरसाइज के प्रभाव पर टेस्ट किया गया.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement