Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Watermelon SideEffects: तरबूज का ज्यादा सेवन फायदे की जगह देता है नुकसान, हैरान कर देंगे इसके 5 साइड इफेक्ट

गर्मियों के सबसे रसदार फलों में शामिल तरबूत सेहत के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक भी होता है. यह बाॅडी में कई तरह की समस्याएं पैदा कर देता है.

Watermelon SideEffects: तरबूज का ज्यादा सेवन फायदे की जगह देता है नुकसान, हैरान कर देंगे इसके 5 साइड इफेक्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Side Effects Of Eating Watermelon) गर्मियों का मौसम शुरू होते ही रसदार फलों की भरमार हो जाती है. इनमें तरबूज मार्केट में सबसे ज्यादा रहता है. यह फल सस्ता होने के साथ ही सबसे ज्यादा रसदार फलों में से एक है. तरबूज शरीर को हाईड्रेट तो रखने के साथ ही विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, लेकिन इसका अधिक सेवन उतना ही ज्यादा नुकसानदायक होता है. यह डायबिटीज मरीजों में ब्लड शुगर बढ़ाने से लेकर डायरिया की बीमारी कर देता है. यही वजह हे कि ज्यादातर डाॅक्टर भी तरबूत को कम मात्रा में खाने की सलाह देते हैं. अगर आप भी तरबूज के शौकीन हैं तो इसके सेवन से पहले सतर्क हो जाएं. तरबूज का ज्यादा सेवन आप के लिए नुकसानदायक हो सकता है.  

Summer Health Tips: चिलचिलाती धूप में निकलने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, सेहत पर नहीं पड़ेगा गर्मी का असर

तरबूज से मिलते हैं ये पोषक तत्व

गर्मियों में तरबूज की जमकर पैदावार होती है. इसमें करीब 92 प्रतिशत पानी होता है. इसके साथ ही विटामिन ए, विटामिन सी, लाइकोपीन, पोटैशियम, सिट्रुलिन और कैमिकल मौजूद होते हैं. यह फल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन करना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. 

तरबूज के नुकसान

Foods Reduce Back Pain: कमर दर्द से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, पुराने से पुराने Pain की हो जाएगी छुट्टी

डायरिया और डाइजेशन की कर देता है समस्या

तरबूज पानी और डायट्री फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स माना जाता है. लेकिन इसका ज्यादा सेवन डायरिया समस्या बना देता है. यह डाइजेशन में भी दिक्कत पैदा कर देता है. इसके साथ ही पेट फूलने से लेकर गैस और सूजन जैसी परेशानियां हो सकती है. एक्सपर्ट की मानें तो तरबूज में सॉर्बिटोल एक शुगर कंपाउंड पाया जाता है. यही पैट में गैस या डायरिया के लिए जिम्मेदार होता है. इसके अलावा लाइकोपीन नामक कंटेंट भी इस तरह की परेशानी बढ़ा सकता है. 

डायबिटीज मरीजों के लिए भी है नुकसानदायक

एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज मरीजों को तरबूज का सेवन बहुत ही सोच समझकर करना चाहिए. इसमें यह एक हेल्दी फ्रूट है, लेकिन इसमें मौजूद ग्लाइसेमिक ब्लड शुगर को बढ़ा देता है. ऐसी स्थिति में इसका रोजाना सेवन करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है. 

Green Juice Benefits Summer:गर्मियों में अमृत से कम नहीं हैं ये पांच ग्रीन जूस, पीते ही पेट से लेकर सेहत को मिलते हैं अचूक फायदे

लिवर में सूजन

शराब का ज्यादा सेवन करने वाले लोगों को तरबूज से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इसमें मौजूद लाइकोपीन का हाई लेवल एल्कोहल लेने वालों के शरीर में रिएक्शन पैदा कर देता है. इसका बुरा प्रभाव उनकी सेहत पर पड़ता है. यह सीधे तौर पर लिवर को इफेक्ट करता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement