Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sunflower Seeds Benefits: नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्राॅल को गलाकर बाहर कर देंगे ये बीज, जानें खाने का सही तरीका और समय 

आज कल के खराब खानपान और आलसी लाइफस्टाइल की वजह से कोलेस्ट्राॅल की समस्या आम हो गई है. कम उम्र के लोगों में भी बैड कोलेस्ट्राॅल बढ़ने लगता है. इसे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. 

Latest News
Sunflower Seeds Benefits: नसों में चिपके बैड कोलेस्ट्राॅल को गलाकर बाहर कर देंगे ये �बीज, जानें खाने का सही तरीका और समय 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Sunflower Seeds Reduce Bad Cholesterol) हमारे खानपान ही हमें बीमारी और स्वस्थ भी बना सकता है. इसके लिए सिर्फ हमें अपने भोजन में शामिल चीजों और खाने के तरीकों में बदलाव करने की जरूरत है, जिस तरह से आज के लोगों का लाइफस्टाइल से लेकर खानपान खराब हो गया. उसी तरह कोलेस्ट्राॅल से लेकर डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारियों का खतरा बढ़ गया है. कोलेस्ट्राॅल का हाई लेवल हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है. इसे कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. इसके लिए दवाई भी आ चुकी हैं, लेकिन इसे कुछ बीजों की मदद से भी कंट्रोल किया जा सकता है. इन बीजों में खास सूरजमुखी के बीज शामिल है. 

इन बीजों में हेल्दी ऑयल पाया जाता है, जो आर्टरी वाले ब्लड सेल्स को हेल्दी बनाए रखता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल को सोखकर नसों को साफ कर देता है. यह हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक के खतरे को हटा देता है. साथ ही दिल से लेकर नसों को मजबूती देती है. आइए जानते हैं सूरजमुखी के बीजों के फायदे और खाने का तरीका...

बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सूरजमुखी के बीज के फायदे

जिंक से भरपूर हैं सूरजमुखी के बीज

सूरजमुखी के बीजों में जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने में बेहद कारगार है. इसका नियमित सेवन नसों में भरे बैड कोलेस्ट्राॅल को सोखकर कम कर देता है. इसके साथ ही गुड कोलेस्ट्राॅल को जनरेट करता है. इसे डैमेज हो चुकी नसें भी धीरे धीरे मजबूत होती है. 

फाइबर से भरपूर हैं सूरजमुखी के बीज 

सूरजमुखी के बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इनके सेवन से फाइबर बाॅडी में पहुंचता है. यह नसों को रिलेक्स देने के साथ ही इनमें जमे बैड कोलेस्ट्राॅल को सुखाकर बाहर कर देता है. यह दिल और ब्लड प्रेशर को भी सही रखता है. 

इसका तेल भी नसों के लिए है लाभदायक

सूरजमुखी के बीजों में मिलने वाला ऑयल भी नसों को स्वस्थ रखता है. इसमें मिलने वाला आमेगा 3 नसों में जमा बैड कोलेस्ट्राॅल गलाकर बाहर कर देता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को सही करने के साथ ही नसों में जान भर देता है. यह दिल के लिए भी बेहद लाभदायक है. 

ऐसे करें सूरजमुखी के बीजों का सेवन

बैड कोलेस्ट्राॅल को कम करने के लिए सूरजमुखी को डाइट में शामिल कर लें. इन्हें भिगोकर खाया जा सकता है. इसके अलावा बीजों को भून कर भी खा सकते हैं. आप इनको पीसकर पाउडर के रूप में तैयार कर पानी में घोलकर भी ले सकते हैं. सभी तरीकों से सूरजमुखी के बीज सेहत के लाभदायक होते हैं. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement