Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Superfoods In Winter: सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये 6 सब्जियां, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां

सर्दी की शुरुआत में अक्सर बच्चों से लेकर बुजुर्ग और युवाओं की ​तबीयत खराब होने लगती है. फ्लू से लेकर बुखार, खांसी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह इस समय में इम्यूनिटी का डाउन होना है. ऐसे में डाइट्स के बदलाव से बॉडी स्वास्थ्य रहती है. बीमारियों का खतरा दूर रहता है

Latest News
Superfoods In Winter: सर्दी में शरीर को अंदर से गर्म रखेंगी ये 6 सब्जियां, आसपास भी नहीं फटकेंगी बीमारियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दशहरा जाने के साथ ही सर्दी आगमन शुरू हो गया है. ठंड के साथ ही कई सारी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. इसकी वजह इस मौसम में इम्यूनिटी का डाउन होना है, जिसके चलते इंफेक्शन से लेकर खांसी जुकाम, बुखार और फ्लू की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. बच्चों से लेकर बूढ़े तक बीमार होने लगते हैं. ऐसे में आप अपनी डाइट में बदलाव करने के साथ ही कुछ सब्जियों को शामिल कर इन बीमारियों से बच सकते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो ठंड में इन सब्जियों को खाने से बॉडी अंदर से गर्म रहती है. जल्दी सर्दी नहीं लगती है. इसके साथ ही इम्यूनिटी बूस्ट होती है. इसी की मदद बीमारियां आसपास भी नहीं फटकती. आइए जानते हैं सर्दी की शुरुआत होते ही किन सब्जियों को डाइट शामिल करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. 

सर्दी की डाइट में जो सब्जियां बेहद जरूरी और फायदेमंद हैं. उनमें मुख्य रूप से लौकी, करेला, परवल, चुकंदर, गाजर मूली, सफेद पेठा और रतालू हैं. यह बॉडी को अंदर से गर्म रखते हैं. इसके साथ ही सर्दी में सादे पानी की जगह हल्का गुनगुना या फिर कुछ चीजों को डालकर पीना फायदेमंद होता है. यह पानी भी दवा काम करता है. 

सर्दी की डाइट में शामिल करें ये चीजे

Vegetables For Diabetes:हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो खाना शुरू कर दें ये 5 सब्जी, उठने से लेकर सोने तक कंट्रोल में रहेगा Sugar
 

लौकी के फायदे

लौकी में पानी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा लो कैलोरी होती है. यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के साथ ही पुराने से पुराने कब्ज से छुटकारा दिलाता है. परवल को खाकर वेट लॉस किया जा सकता है. यह आपके डाइजेशन सिस्टम से लेकर लिवर को हेल्दी रखता है. 

करेला के फायदे

करेला एंटी डा​यबिटीज फूड्स में से एक है. यह खून को प्यूरिफाई करने के साथ ही पेट से लेकर स्किन, आंख और हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर दिल को हेल्दी बनाएं रखता है. इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है. 

परवल के फायदे

परवल की सब्जी में कैलोरी लो होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन सी से लेकर विटामिन ए, पोटैशियम, कॉपर और डाइटर फाइरब पाएं जाते हैं. यह डाइजेशन को बूस्ट करते हैं. इसके साथ ही दिमाग की क्षमता को बढ़ाते हैं. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं. 

Numerology: इन तारीखों में जन्में लोगों में होता है गजब का आकर्षण, एक ही मुलाकात में इनके दीवाने हो जाते हैं लोग

रातूल और मूली के फायदे

रातूल और मूली दोनों ही ठंड के मौसम वाली सब्जियां हैं. इनमें विटामिन सी, विटामिन बी, मैंगनीज, पोटैशियम, फोलेट, मैग्रो और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाएं जाते  हैं. यह आपके बीपी से लेकर ब्लड शुगर को आसानी से कंट्रोल कर देते हैं. यह गैस से लेकर कब्ज को दूर करने के साथ ही हार्ट डिजीज के खतरे को दूर करती है. यह फंगल इंफेक्शन में भी कारगर दवा का काम करती है. 

गाजर, चुकंदर और सफेद पेठा

गाजर, चुकंदर और सफेद पेठा तीनों ही सब्जियों बॉडी से लेकर दिमाग तक के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करती है. इसके साथ ही इनमें मिलने वले फोलेट, सेल्स फंक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं. साथ ही मसल्स से लेकर दिमाग को पूर्ण रूप से ऑक्सीजन सप्लाई करते हैं. सफेद पेठा ठंड में भी पेट का ध्यान रखता है.

इन चीजों को डालकर पिएं पानी 

एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों में ठंडा या नॉर्मल पानी की जगह पानी को तेज उबाल लेना चाहिए, जब यह 75 प्रतिशत रह जाएं. तब इसे गैस से उतारकर इसमें आंवला, पुनर्नवा, उशिरा और लोधरा मिला लें. इसके बाद पानी को छानकर पिएं. यह पितृदोष को दूर करने के ​साथ ही सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement