Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Sign : अगर पैरों में हो रही मिर्ची जैसी जलन और सूजन तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Diabetes sign अगर आपके पैरों में दर्द है, जलन और सूजन भी है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं, आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है,ये हैं उसके लक्षण

Latest News
Diabetes Sign : अगर पैरों में हो रही मिर्ची जैसी जलन और सूजन तो बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके शरीर में शुगर की मात्रा (Sugar Level) बढ़ रही है तो आपको कई तरह के बदलाव नजर आएंगे.आपको थकान महसूस होगी,आपके हाथ और पैरों में सूजन (Leg Swelling and Pain) और दर्द भी होगा. ये डायबिटीज (Diabetes) के आम लक्षण हैं जो डायबिटीज के मरीज में दिखाई देते हैं. इसलिए जैसे ही आपके हाथ पैरों में सूजन आने लगे या आपको दर्द महसूस हो आप तुरंत सावधान हो जाएं. कहीं ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ तो नहीं रही है.

डायबिटीज एक साइलेंट किलर (Diabetes Silent Killer) की तरह हमारी जिंदगी में प्रवेश करता है और हमें अंदर ही अंदर खोखला कर देता है.आईए समझते हैं अगर ऐसे लक्षण (Symptoms of Diabetes) दिखते हैं तो कैसे उससे निजात पाया जा सकता है और कैसे डायबिटीज होने से रोका जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- ध्यान दें, अगर मुंह में हैं ये तीन लक्षण, तो आपको हो सकती है शुगर

Causes of Diabetes

डायबिटीज मरीजों को पैरों में दर्द होता है, जलन, मांसपेशियां कमजोर (Muscles weak) हो जाती हैं और सूजन भी आ जाती है. इसकी वजह विटामिन की कमी (Vitamin Deficiency) या शरीर में कोई इंफेक्शन हो सकता है. अगर आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में नहीं है तो नसों तक ब्लड पहुंचाने वाली कैपलोरी डैमेज हो जाती है, इसलिए पैर और हाथ में इतना दर्द होता है.ये डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं.  

पैरों में दर्द और सूजन के कारण (Causes of Swelling in Legs) 

अक्सर देखा जाता है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में पैरों में सूजन की समस्या होती है. इसके अलावा,लंबे समय तक एक ही मुद्रा में खड़े या बैठे रहने से भी पैरों में सूजन आ जाती है लेकिन अगर लगातार आपको ऐसी समस्या हो रही है तो अपने ब्लड शुगर स्तर की जांच कराएं. यह डायबिटीज का एक लक्षण हो सकता है. माना जाता है कि जब ब्लड शुगर अधिक हो जाता है तो शरीर के अलग-अलग हिस्सों में ब्लड सप्लाई होने में भी बाधा उत्पन्न होती है और इसके कारण ही डायबिटीज की समस्या शुरू हो सकती है.

यह भी पढ़ें- सौंफ के सेवन से कम होती है डायबिटीज, जानिए कैसे 

ब्लड शुगर लेवल का संतुलन बिगड़ने से दर्द और सूजन की शिकायत होती है. 
अगर आपके पैरों में मिर्ची जैसी जलन हो रही है तो आपको डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है 
अगर आपके पैर सुन्न हो जाते हैं, पैरों में ताकत नहीं मिलती है तो यह भी डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं 

क्या करें (What to Do when Sugar Level Increase)

  • ऐसे में पैरों को गर्म पानी में डूबोकर रखें,उसमें नमक डाल दें. 
  • सही डायट लें, अपने आहार का ध्यान दें, खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं
  • खूब पानी पीएं
  • विटामिन डी और बी12 का सेवन करें 
  • कुछ सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं 
  • कई तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement