Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Anemia Symptoms: थकान-कमजोरी के साथ दिखने वाले ये 8 लक्षण खून की कमी का करते हैं इशारा

एनीमिया के बारे में तब तक पता नहीं चलता जब तक खून की कमी से शरीर को कोई भारी नुकसान न हो जाए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में खून की कमी के लक्षण आसानी से पकड़े जा सकते हैं?

Latest News
Anemia Symptoms: थकान-कमजोरी के साथ दिखने वाले ये 8 लक्षण खून की कमी का करते हैं इशारा

Symptoms of Anemia

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः शरीर में खून की कमी होना बहुत आम बात है. हालांकि, एनीमिया पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है. आमतौर पर लोग एनीमिया को सिर्फ आयरन की कमी समझ लेते हैं. यह जानना जरूरी है कि आयरन की कमी भी एक प्रकार के एनीमिया का कारण बनती है. लेकिन असल में एनीमिया वह स्थिति है जब हमारी लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती हैं या शरीर में पर्याप्त मात्रा में उत्पन्न नहीं होती हैं. शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के लिए आयरन की कमी ही जिम्मेदार नहीं होती, बल्कि कई अन्य कारक भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं.

अगर समय रहते शरीर में खून की कमी को दूर न किया जाए तो यह अंगों के साथ-साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है. इतना ही नहीं, गंभीर मामलों में खून की कमी से मौत भी हो सकती है. अब सवाल यह उठता है कि शरीर में खून की कमी है तो इसका पता कैसे लगाया जा सकता है? जब शरीर में खून की कमी होने लगती है तो शरीर में कई संकेत और लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जिन्हें समय रहते पहचानकर गंभीर क्षति से बचा जा सकता है. 

आयरन की कमी या एनीमिया के लक्षण हल्के होते हैं और अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता. लेकिन आयरन की कमी से शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन पर असर पड़ता है, लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या कम होने लगती है. एनीमिया होने पर ये संकेत उभरते हैं.

  1. त्वचा और आंखों का पीला पड़ना
  2. बहुत कमजोरी महसूस होना 
  3. सीने में दर्द महसूस होना
  4. सीने में धड़कन और सांस लेने में तकलीफ
  5. पूरे दिन थकान महसूस होना
  6. सिरदर्द और चक्कर आने की समस्या
  7. ठंडे हाथ और पैर
  8. सूजी हुई जीभ
  9. भूख न लगना, विशेषकर बच्चों में
  10. गंभीर मामलों में बेहोशी तक आती है

डॉक्टर के पास कब जाएं?

यदि किसी व्यक्ति या बच्चे को ऐसे लक्षण सामान्य से अधिक बार अनुभव होते हैं, तो उन्हें अनदेखा करना बहुत हानिकारक साबित हो सकता है. लक्षण महसूस होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement