Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cervical Pain Symptoms: शरीर के किन हिस्सों में होता है सर्वाइकल का दर्द, जानें लक्षण और बचाव के कारगर उपाय

Cervical Pain Symptoms: सर्वाइकल का दर्द शरीर के किन-किन हिस्सों में होता है और इसके लक्षण और बचाव के कारगर उपाय क्या हैं, यहां जानिए इसके बारे में..

Cervical Pain Symptoms: शरीर के किन हिस्सों में होता है सर्वाइकल का दर्द, जानें लक्षण और बचाव के कारगर उपाय

शरीर के किन हिस्सों में होता है सर्वाइकल का दर्द, जानें लक्षण 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आजकल की खराब जीवनशैली गड़बड़ खानपान के कारण कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इन्हीं में से एक है सर्वाइकल. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है लंबे वक्त तक खराब पोस्चर में बैठना, घंटों बैठकर फोन चलाना और लैपटॉप या कंप्यूटर (Cervical Pain) पर देर तक काम करना. यही वजह है कि आजकल हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति सर्वाइकल, गर्दन दर्द, गर्दन में अकड़न की समस्या से परेशान है. इतना ही नहीं बच्चों में भी यह परेशानी देखने को मिल रही है. लेकिन जब भी गर्दन पीठ और सिर में तेज दर्द होता है, तो लोग इसे मामूली समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. ऐसे में यह आगे चलकर और भी गंभीर समस्या बन (Cervical Pain Symptoms) जाता है. आइए जानते हैं सर्वाइकल का दर्द कहां कहां पर होता है और इसके लक्षण क्या हैं... 

सर्वाइकल के दर्द का कारण

  • गलत पोजीशन में सोने से
  • भारी वजन को सिर पर उठाने से
  • गर्दन को बहुत देर तक झुकाए रखने से 
  • बहुत देर तक एक ही पोजीशन में बैठने से 
  • मोटे और बड़े तकियों का प्रयोग करने से 
  • भारी हेलमेट के वजन से 

शरीर में दिखें ये लक्षण तो हो सकती है कैल्शियम की कमी, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

ये है बचाव का तरीका
 
इससे बचाव करना है तो घंटो तक एक ही पोस्चर में बैठकर काम करने से बचें और हर थोड़ी-थोड़ी देर पर ब्रेक लेकर टहलने जाएं. इसके अलावा गलत पोस्चर में घंटों तक मोबाइल फोन चलाने से बचें. अगर समस्या बढ़े तो गर्म और ठंडा सेक लगा सकते हैं. वहीं मसाज करवाने से भी आपको सर्वाइकल पेन से राहत मिल सकती है. साथ ही पेट के बल सोने से बचें, क्योंकि यह गर्दन को फैलाता है. इस स्थिति में पीठ के बल या करवट लेकर सोना ठीक रहेगा. इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी.

कहां कहां होता है सर्वाइकल का दर्द

बता दें कि सर्वाइकल का दर्द गर्दन से शुरू होकर पीठ तक पहुंच सकता है. यह शरीर के और भी हिस्सों में हो सकता है. लेकिनग गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या सर्वाइकल का सबसे पहला लक्षण माना जाता है. इसकी वजह से गर्दन में अकड़न हो जाती है और आप गर्दन घुमाने में भी असमर्थ हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप सिर दर्द से भी पीड़ित रहते हैं तो आपको ये समझ लेना चाहिए कि ये भी सर्वाइकल के कारण आपको हो रहा है.

ठंड में क्यों बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा? जानें क्या है कारण और बचाव के उपाय

हाथ और बाजू की मांसपेशियों में भी सर्वाइकल के कारण दर्द हो सकता है, इससे हाथों की उंगलियां भी सुन्न हो जाती हैं. साथ ही उंगलियों में भी अकड़न और गंभीर दर्द महसूस होता है. कंधे में तेज दर्द और अकड़न भी सर्वाइकल के कारण होते हैं इसकी वजह से आपके पोस्चर भी बिगड़ जाता है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement