Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High Uric Symptoms: यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर का ये अंग होने लगता है डैमेज, बदलाव दिखते ही शुरू कर दें इलाज

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण शरीर के कुछ अंग बुरी तरह से डैमेज होने लगते हैं और इसकी वजह से भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है...

High Uric Symptoms: यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर का ये अंग होने लगता है डैमेज, बदलाव दिखते ही शुरू कर दें इलाज

यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर का ये अंग होने लगता है डैमेज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खानपान के कारण लोगों को यूरिक एसिड की समस्या का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि यूरिक एसिड एक प्रकार की गंदगी होती है जो खून में जमा हो जाती और इसकी वजह से शरीर कई जगहों पर दर्द होने लगता है. आजकल यूरिक एसिड एक कॉमन बीमारी बन चुकी है, लेकिन अगर इस पर ध्यान न दिया जाए तो यह गंभीर किडनी और (High Uric Acid Damage Toe Of Your Feet) दिल की बीमारियों को भी बढ़ा सकती है. इसलिए समय रहते इसका इलाज शुरू कर देना चाहिए. बता दें कि यूरिक एसिड बढ़ने के कारण शरीर के कुछ अंग बुरी तरह से डैमेज होने लगते हैं और इसकी वजह से भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं शरीर के किस अंग (High Uric Acid) पर इसका प्रभाव सबसे अधिक पड़ता है... 

शरीर के इस अंग पर पड़ता है बुरा असर

बता दें कि जब यूरिक एसिड लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो ये पथरी के रूप में ज्वाइंट्स के बीच आ जाता है और एक गैप पैदा करता है, जो कई बार जोड़ों के बीच नजर आता है. इतना ही नहीं समय के साथ ये गैप और बढ़ता जाता है और साफ तौर पर नजर आता है. ऐसे में सबसे पहले आप इसे पैरों के अंगूठे में देख सकते हैं. ऐसी स्थिति में आपको नजर आएगा कि अंगूठे के ज्वाइंट्स के बीच एक गैप है जो कि बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा आप इसे टखनों के बीच और पैरों की अन्य उंगलियों में भी देख सकते हैं, जो लंबे समय तक आपको परेशान कर सकता है.

इसे भी पढ़ें : Weight Loss: मुश्किल नहीं है कुछ भी अगर ठान लीजिए, बस एक बार मेरा कहा मान लीजिए, पढ़िए नुस्खा

यूरिक एसिड बढ़ने पर होती हैं ये दिक्कतें

इसके अलावा यूरिक एसिड बढ़ने पर उंगलियों में ज्यादा दिक्कत महसूस हो सकती है, इससे आपको सूजन के साथ दर्द महसूस हो सकता है. ये दर्द गंभीर रूप भी ले सकता है और समय के साथ व्यापक हो सकता है और ऐसी स्थिति में उंगलियों की ज्वाइंट्स लाल नजर आ सकती है और हर समय इनमें रह-रहकर होने वाला दर्द महसूस हो सकता है. इसकी वजह से चलने-फिरने में भी दिक्कत पैदा हो सकती है. 

भूलकर भी न करें नजरअंदाज

यूरिक एसिड की समस्या  बिलकुल भी नजरअंदाज न करें और समय रहते इसकी पहचान कर इसका इलाज शुरू कर दें. ऐसे में डॉक्टर से बात करें और उन चीजों से बचें जिनसे आपको यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है. साथ ही प्यूरिन से भरपूर चीजों के सेवन से बचें और एक्सरसाइज करें व हेल्दी डाइट लें. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले हमेशा अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement