Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arbi Leaves Benefits: खराब पाचन से ब्लड शुगर तक, इन गंभीर समस्याओं को रखना है दूर तो खाएं अरबी के पत्ते

Arbi Leaves Benefits, अरबी के पत्ते सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं हैं. इसके सेवन से कई गंभीर समस्याएं दूर रहती हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे...

Latest News
Arbi Leaves Benefits: खराब पाचन से ब्लड शुगर तक, इन गंभीर समस्याओं को रखना है दूर तो खाएं अरबी के पत्ते

Arbi Leaves Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः अरबी जिसे कई जगहों पर घुइयां भी कहा जाता है, यह एक लोकप्रिय सब्जी है और लोग इसे बड़े ही चाव से खाते हैं. यह सब्जी भारत के अधिकतर हिस्सों में आसानी (Arbi Benefits) से मिल सकती है. बता दें कि अरबी की सब्जी पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन, क्या आप जानते हैं इसके पत्ते भी सेहत के लिए किसी औषधी से कम नहीं हैं. इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियां दूर (Arbi Leaves Benefits) रहती हैं. ये खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करें. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं की अरबी की पत्ते सेहत के लिए कितना फायदेमंद होते हैं और इसके सेवन से किन समस्याओं से निजात मिलता है. 

अरबी के पत्ते के फायदे

दिल की सेहत के लिए है फायदेमंद

बता दें कि अरबी के पत्तों में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कम कर कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से बचाव में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट्स, इंफ्लेमेशन को कम कर, दिल की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. 

खराब पाचन में फायदेमंद 

अरबी के पत्तों में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है और ये पाचन क्रिया के लिए काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि फाइबर खाने से कब्ज जैसी समस्या से राहत मिलती है. इतना ही नहीं यह गट हेल्थ के लिए भी काफी लाभदायक होता है. 

ब्लड शुगर कंट्रोल करे

बता दें कि शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी फाइबर मददगार होता है. दरअसल फाइबर ब्लड में अचानक से शुगर की मात्रा बढ़ने नहीं देता और इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, अरबी के पत्ते में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

वजन घटाने में करे मदद 

अरबी के पत्तों में फाइबर ज्यादा और फैट व कार्ब्स कम मात्रा में पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में काफी मददगार होते हैं. ऐसे में ये वेट मैनेजमेंट में काफी मददगार हो सकते हैं. इतना ही नहीं फाइबर खान से काफी समय तक पेट भरा रहता है और इससे ओवर इटिंग की समस्या नहीं होती और वजन भी कंट्रोल में रहता है. 

आंखों की रोशनी के लिए है फायदेमंद 

अरबी के पत्ते विटामिन-ए से भरपूर होते हैं और विटामिन-ए आंखों को हेल्दी रखने के लिए काफी आवश्यक होते हैं. ये आंखों से जुड़ी गंभीर बीमारियों, जैसे- मायोपिया और मोतियाबिंद से रक्षा करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement