Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nutrition For Thyroid: थायराइड को खत्म कर देंगे ये पोषक तत्व, डाइट में शामिल करने पर बिना दवाई मिल जाएगा आराम

थायराइड के हार्मोनल बीमारी है. पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा इस समस्या की चपेट में आती हैं. थायराइड में दवा का सेवन बेहद जरूरी होता है. हालांकि इसकी शुरुआत में डाइट से भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. 

Latest News
Nutrition For Thyroid: थायराइड को खत्म कर देंगे ये पोषक तत्व, डाइट में शामिल करने पर बिना दवाई मिल जाएगा आराम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हर 10 में से 3 लोग थायराइड का शिकार हो रहे हैं. यह एक हार्मोनल बीमारी है. पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में थायराइड का ज्यादा खतरा होता है. गले की हड्डी के पास मौजूद थायराइड ग्रंथि के ओवरएक्टिव और अंडर एक्टिव होने की वजह से व्यक्ति हाइपरथायराइड और हाइपोथायराइड का शिकार हो जाता है. इसमें पोषक तत्वों की कमी और आपका लाइफस्टाइल भी अहम भूमिका निभाता है. एक बार थायराइड होने के बाद महिलाओं को जीवन भर इसे कंट्रोल में रखने के लिए सुबह उठते ही दवा का सेवन करना पड़ता है. हालांकि एक्सपर्ट्स की मानें तो इसे बिना दवाई के भी कंट्रोली ही नहीं, बल्कि ठीक किया जा सकता है. 

अगर आप भी थायराइड की समस्या से जूझ रहे हैं तो खानपान में बदलाव और जरूरी पोषक तत्वों की मदद से इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं. इसकी शुरुआती स्टेज में ही डाइट से कंट्रोल हो जाता है. थायराइड की समस्या में इन 4 न्यूट्रिशन को जरूर खाने में शामिल करना चाहिए. इससे हार्मोंस ​अपडाउन होने की वजह से होने वाला थारयाइड कंट्रोल में आ जाता है. 

इन पोषक तत्वों को डाइट में करें शामिल

नये साल पर शुभ संयोग में करेंगे ये उपाय तो पूरी साल बनी रहेगी महादेव की कृपा, धन धान्य से भरा रहेगा जीवन

इलेक्ट्रोलाइट्स

शरीर के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. यह बॉडी को हाइड्रेट करता है. इससे थायराइड फंक्शन ठीक काम करता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म के सही काम करने के लिए बॉडी में  पानी की मात्रा को बनाये रखता है. इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी से हेयर फॉल शुरू हो जाता है. इसके साथ थायराइड पर असर पड़ता है. अगर आपको भी अपने में ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो नारियल पानी या फिर कच्चा नारियल खाना शुरू कर दें. 

सेलेनियम

एक्सपर्ट्स की मानें तो सेलेनियम शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. थायराइड की समस्या में को खत्म करने के लिए सेलेनियम बड़ा काम करता है. सेलेनियम टी 3 और टी 4 हार्मोंस को बनने में मदद करता है. इससे ऑटोइम्यून थायराइड डिसीज में भी राहत मिलती है. सेलेनियम थायराइड ग्रंथियों को ऑक्सेडिव स्ट्रेस से बचाता है. यह मूड को सही रखता है. सेलेनियम ब्राजील नट्स  भरपूर मात्रा में पाया जाता है. हर दिन सिर्फ 3 नट्स को खाने से शरीर को जरूरत के हिसाब से सेलेनियम मिल जाता है. 

जिंक

जिंक बालों को हेल्दी रखने में सबसे अहम भूमिका निभाता है. इस पोषक तत्व से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. जिंक थायराइड हार्मोंस को रेगुलेट करता है. इससे बालों के झगड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. जिंक का सेवन करने से हार्मोंस बैलेंस होते हैं. इससे बाल बढ़ने के साथ ही वजन कम होता है. जिंक का सबसेस बड़ा सोर्स पंपकिन सीड्स हैं. इनका सेवन करने से बॉडी में जिंक की कमी दूर हो जाती है. 

करक्यूमिन

अगर आप थायराइड से ग्रस्त हैं तो हल्दी का सेवन शुरू कर दें. इसकी वजह हल्दी में ही भरपूर मात्रा में करक्यूमिन पाया जाता है. करक्यूमिन ऐसा पोषक तत्व जो बॉडी में इंफ्लेमेशन को कम करती है. यह लिवर को डिटॉक्स करती है. ऐसे में हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह मेटाबॉलिज्म को स्ट्रोग और तेज करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement