Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foods Increase Uric Acid: ये फूड्स बढ़ाते हैं खून में यूरिक एसिड का लेवल, तुरंत बनाएं दूरी

High Uric Acid Patients Diet: अगर आपके जोड़ों में दर्द या जकड़न महसूस होती है और पैरोंं के अंगूठे में सूजन के साथ दर्द हो रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. ये संकेत खून में तेजी से बढ़ रहे यूरकि एसिड का है. ऐसे में कुछ चीजें तत्‍काल प्रभाव से आपको बंद कर देना चाहिए.

Latest News
Foods Increase Uric Acid: ये फूड्स बढ़ाते हैं खून में यूरिक एसिड का लेवल, तुरंत बनाएं दूरी

खून में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ाते हैं ये फूड 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शरीर में Uric Acid का बढ़ना आपको शारीरिक रूप से बेहद परेशान कर सकता है. यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ोंं में दर्द के साथ सूजन की समस्‍या भी आने लगती है. बता दें कि यूरिक एसिड शरीर में तभी बढ़ता है जब किडनी शरीर के विषाक्‍त पदार्थ को पूरी तरह से बाहर नहीं निकाल पाती. इससे ब्‍लड में यूूूरि‍क ए‍सिड शामिल हो जाता है और जोड़ों के गैप में जाकर जमा होने लगता है. इसी कारण जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्‍या होती है. ऐसी स्थिति में खानपान को लेकर बेहद सतर्क होने की जरूरत होती है.

यूरिक एसिड खानपान से बढ़ता (Diet Responsible for High Uric Acid ) है तो खाने की कुछ चीजें इसे घटाने में मददगार भी होती हैं. अगर आपको लगता है कि आपके शरीर में यूरिक एसडि का लेवल बढ़ रहा है तो आपको अपनी डाइट से कुछ चीजें बिलकुल हटा देनी चाहिए. वहीं विटामिन सी से भरी चीजें डाइट में शामिल करनी चाहिए जिससे आसानी से यूरिक एसिड को यूरिन के ज‍रएि बाहर किया जा सके. तो चलिए जानें कि यूरिक एसिड बढ़ने पर क्‍या न खाएं.     

यह भी पढ़ें: Bad Mango Combination : आम के साथ ये चीजें खाना बना देगा बीमार

जो लोग अपनी डाइट में प्रोटीन वाले फूड्स को अधिक मात्रा में शामिल करते हैं उनके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता हैै.  प्यूरीन नामक प्रोटीन शरीर में इस केमिकल के स्तर को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होता है.प्यूरीन एक जरूरी अमीनो एसिड है जो शरीर में खुद-ब-खुद तो बनता ही है, साथ में कुछ फूड्स में भी ये प्रोटीन पाया जाता है. जो लोग हाई यूरिक एसिड के मरीज हैं उन्हें इन फूड्स से दूर रहना चाहिए.

यूरिक एसिड में क्या करें परहेज - What not to eat in uric acid in Hindi

यूरिक एसिड की समास्या में न खाएं ये चीजें

मीट - रेड मीट के साथ ही कलेजी, गुर्दा (किडनी) और भेजा यूरिक एसिड के मरीज को बिलकुल नहीं खाना चाहिए. इसे खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है.

मछली - हेरिंग, ट्राउट, मैकेरल, टूना जैसी मछलियों को खाने से परहेज करें. यह भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने का काम करती हैं.

सी फूड- केकडा, झींगा जैसे समुद्री चीजों को भी नहीं खाना चाहिए. ये सारी ही चीजें यूरिक एसिड को बढ़ाने के लिए जिम्‍मेदार होती हैं. 

यह भी पढ़ें: High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए 6 हेल्दी फूड ऑप्शन

शुगर युक्त पेय पदार्थ - खास कर जिन फलों में शुगर की अधिक मात्रा होती है, उन फलों का जूस न पीएं. इसके अलावा चीनी युक्त सोडा जैसे पेय पदार्थों को न पीएं.

चीनी - शहद और हाई फ्रुक्टोस कॉर्न सिरप वाले खाद्य पदार्थों को न खाएं.

खमीर - किसी भी प्रकार के खमीर वाली चीजें खाने से बचें. जैसे रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट, सफेद ब्रेड, केक और बिस्कुट भी न खाएं। हालांकि इनमें अधिक प्यूरीन और फ्रुक्टोज नहीं होते, लेकिन इनमें पोषक तत्व बहुत कम होते हैं और ये यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement