Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Foods For Summer: गर्मियों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं ये 3 मसाले, आज ही खाने से कर दें बाहर

मौसम में बदलाव के साथ ही खानपान में बदलाव करना बेहद जरूरी है. ऐसा न करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. 

Worst Foods For Summer: गर्मियों में हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ाते हैं ये 3 मसाले, आज ही खाने से कर दें बाहर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: (Foods Increase Heat Stroke Risk) गर्मी का मौसम शुरु होते ही खाने में कई बदलाव करने जरूरी होते हैं. इसकी वजह गर्मियों में हल्के गर्म खाने से भी आपके पेट से लेकर सेहत बिगाड़ सकती है. हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. एक्सपर्ट के अनुसार, गमी्र के मौसम में शरीर में ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है. इसकी वजह तेज गर्मी के बीच पसीना आने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसके चलते डिहाइड्रेशन से लेकर हीट स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए. वहीं जो चीजें शरीर का तापमान बढ़ाती हैं, उन्हें तत्काल प्रभाव से बंद कर देना चाहिए. 

गर्मी के मौसम में एक्सपर्टस डाइट में ज्यादा से ज्यादा ठंडे, रसदार और मौसमी फलों को शामिल करने की सलाह देता है. ताकि हीट स्ट्रोक के खतरे को कम किया जा सकें, लेकिन कुछ लोग इस मौमस में भी चाय, काॅफी से लेकर तला भूना, मसाले और तेल से बनें पकवान खाते हैं. इसे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. यह हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देता है. इस तरह का खाना खान से पेट में गर्मी के साथ दूसरी कई समस्याएं शुरू हो जाती है. 

इन मसालों को गर्मी में करना चाहिए इग्नोर

रेड चिली पाउडर

किसी भी मौसम में मिर्च का ज्यादा सेवन नुकसान देता है. खासकर रेड चिली पाउडर तो सबसे ज्यादा हानिकारक होता है. इसका गर्मी में सेवन समस्याओं को और भी बढ़ा देता है. इसके ज्यादा सेवन से पेट से लेकर गला और छाती में जलन होने लगती है. इससे शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है. गर्मी में यह स्थिति हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा देती है. 

लहसुन 

औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन वैसे तो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन इसका गर्मियों में ज्यादा सेवन आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. इसकी वजह लहसुन की तासीर गर्म होती है. यह शरीर में गर्मी को बढ़ाता है. यही वजह है कि इसका गर्मी में ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. लहसुन वजन कम करने से लेकर बाॅडी के मेटाबोलिज्म को भी बूस्ट करता है. यह एसिडिटी बढ़ाने से लेकर ब्लीडिंग का खतरा भी पैदा करती है. 

अदरक

किसी भी भोजन में अदरक मिक्स करने पर उसका स्वाद बढ़ जाता है. उसके नुकसान देने की संभावना भी लगभग कम हो जाती है, लेकिन ऐसा सिर्फ सर्दी में होता है. गर्मी के भोजन में अदरक का ज्यादा सेवन परेशानी खड़ी कर सकता है. अदरक गर्म होती है, जिसका गर्मी में सेवन करने से बाॅडी के तापमान को बढ़ा देता है. इसे डायरिया भी हो सकता है. इसके साथ ही पेट में दर्द से लेकर दूसरी कई समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement