Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मेटाबॉलिज्म को कमजोर कर रहा खराब लाइफस्टाइल और खानपान, इस वजह से बढ़ रहा मोटापा

ज्यादातर बीमारियों की जड़ आपकी खराब दिनचर्या और खानपान है. इसमें देर रात नींद लेना. सुबह देरी से उठना समेत दिन भर गलत खानपान है.

मेटाबॉलिज्म को कमजोर कर रहा खराब लाइफस्टाइल और खानपान, इस वजह से बढ़ रहा मोटापा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय ज्यादातर लोग मोटापे से लेकर कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज जैसी बीमारियों से ग्रस्त है. लोग इसके पीछे की अपने हिसाब से बताते हैं, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो इन सब बीमारियों की जड़ आपकी खराब दिनचर्या और खानपान है, जिसमें देर रात सोना, सुबह देरी से उठना समेत दिन भर अनाब सनाब खाना. सुबह उठकर बिना किसी वर्कआउट के अपने काम की तरफ निकल जाना. इसी के चलते लोग धीरे धीरे ​बीमारियों के गिरफ्त में आ रहे हैं. इन सभी खराब आदतों और खानपान को त्याग कर इन बीमारियों से बचा सकता है. आइए जानते हैं 

सुबह का नाश्ता छोड़ना

दिन की शुरुआत में नाश्ता न करना सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. सुबह के समय दफ्तर के दौड़ भाग के बीच नाश्ते के लिए समय जरूर दें. नाश्ते में सब्जी, फल और स्मूदी को शामिल करना फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाले मिनरल्स और विटामिन सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. वहीं नाश्ते में पराठा, सैंडविच या तेल से बनी दूसरी चीजें आपका एनर्जी देने की जगह विक करते हैं. यह एनर्जी लेवल को कम करते हैं. इसलिए भूलकर भी नाश्ते में इन चीजों को शामिल न करें. 

Moringa Benefits: डायबिटीज से लेकर हड्डियों के दर्द को जड़ से खत्म कर देती है ये फली, इस विटामिन से होती है भरपूर

दिन भर में पानी की कमी 

बहुत से लोग काम जूझकर पानी पीना ही भूल जाते हैं. इसकी वजह से हमारे शरीर की एनर्जी कम होने लगती है, जबकि बीच बीच में पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स रहती है. इतना ही नहीं डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल बढ़ने लगते हैं, जिसकी वजह से थकान, चक्कर आना, सिर दर्द जैसी समस्याएं होने लगती है. दिन भर पानी का सेवन करने से यह समस्याएं दूर जाती है. साथ ही शरीर का एनर्जी लेवल भी हाई रहता है. 

फलों का कम सेवन करना

फलों का सेवन बहुत ही जरूरी है. यह हमारे शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर रखता है. इसे भूख कंट्रोल में रहती है और ज्यादा फायदा मिलता है. यह कब्ज और पेट दर्द जैसी समस्याओं को दूर करता है. फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंटस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

Blood Donation: ब्लड डोनेट करने से पेशेंट ही नहीं डोनर को भी मिलता है लाभ, कैंसर समेत इन बीमारियों का टल जाता है खतरा

खाने में ज्यादा चीनी देती है नुकसान 

जितना हो सकें चीनी यानी शुगर की मात्रा को कम रखें. शुगर का अधिक सेवन आपकी हेल्थ को दिक्कत करता है. यह स्किन,ब्रेन समेत शरीर में दूसरी समस्याएं पैदा करता है. ज्यादा मीठा दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ाता है. ऐसे में सोडा, कैंठी और ज्यादा शुगर वाली कॉफी या चाय पीने से परहेज करना चाहिए. इससे आपको और भी फायदे होंगे.  

Immunity Boost के साथ ही बालों को झड़ने से रोक देगा इस फल का जूस, 2 मिनट में हो जाएगा तैयार
 

एक्सरसाइज और योग से करें दिन की शुरुआत

कुछ लोग देर रात सोने के साथ ही सुबह उठते ही दफ्तर और काम की दौड़ भाग में जुट जाते हैं. ऐसा करना बहुत ही नुकसान दायक होता है. यह हमारे शरीर को बीमार करता है. वहीं रोजना वर्कआउट और योग करेन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. ​वर्कआउट करने से तनाव कम होने के साथ ही शरीर फिट रहता है. इससे नींद क्वालिटी में सुधार होता है. इससे हमारी सोचने, समझने और याद रखने की क्षमता भी बढ़ जाती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement