Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Til Ke Fayde: ठंड में खून की नहीं होगी कमी, कैंसर का खतरा भी टल जाएगा, बनाएं ये चीजें

Til Ke Fayde- सफेद हो या काला दोनों तिल ही फायदेमंद है, ठंड में खून की कमी नहीं होगी, हड्डियां मजबूत होंगी, इससे क्या क्या बन सकते हैं

Latest News
Til Ke Fayde: ठंड में खून की नहीं होगी कमी, कैंसर का खतरा भी टल जाएगा, बनाएं ये चीजें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Til Ke Fayde- सर्दियों में तिल खूब खाया जाता है, वो सफेद हो या काला. तिल में खूब सारे औषधीय गुण हैं जो काफी फायदा पहुंचाते हैं. खून की कमी दूर करने से लेकर बीपी नॉर्मल करने, हड्डियों को मजबूत करने में भी तिल लाभकारी है. मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के त्योहार पर तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं, तिल खाना काफी शुभ माना जाता है. तिल के साथ अगर गुड़ मिल जाए तो उसके फायदे दोगुने हो जाते हैं. 

तिल में प्रोटीन,फाइबर,विटामिन-बी1,फास्फोरस,आयरन,मैग्नीशियम,कैल्शियम,कॉपर व जिंक आदि गुण पाए जाते हैं. इन सब मिनरल्स से शरीर की कई बीमारियां भाग जाती है. इसमें सेसमीन और सेसमोलिन नामक दो सबसे महत्वपूर्ण कंपाउंड है जो कैंसर कोशिकाओं को भी रोक देते हैं. 

यह भी पढ़ें- एक चम्मच घी कई बीमारियों का है इलाज, इन चीजों में मिलाकर पीने से रहेंगे स्वस्थ

डायबिटीज 

तिल शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित करता है, डायबिटीज को कंट्रोल करता है. रोजाना सुबह तिल खाना चाहिए

सूजन कम होती है 

तिल में एंटी इंफ्लेमटरी गुण पाए जाते हैं, जिससे शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन होने से वो कम हो जाती है. 

हड्डियां मजबूत होती हैं 

हड्डी की कमजोरी दूर होती है, जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस या अर्थराइटिस की समस्या है उनके लिए तिल का सेवन लाभकारी है. तिल के सेवन से कैल्शियम मिलता है और हड्डियां मजबूत होती हैं. 

तनाव

तिल खाने से तनाव कम होता है, तिल में सेरोटोनिन काफी मात्रा में होते हैं. सेरोटोनिन एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो कि हमारे मूड को प्रभावित करता है. इसलिए इसके बैलेंस के लिए ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो सेरोटोनिन में हाई होते हैं.

दिल का स्वास्थ्य सही रहता है 

तिल में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जिसकी वजह से आपकी इम्युनिटी मजबूत होती है, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और आपको कोई इंफेक्शन नहीं होता है 

कैंसर कोशिकाओं को रोकती है तिल 

शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ते ही हृदय संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है. इस लिहाज से स्वस्थ हृदय के लिए के लिए तिल के बीज का सेवन लाभदायक हो सकता है. तिल के बीज में सेसमोल नामक कंपाउंड होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव होता है.  जिनका प्रेशर कम होता है, उन्हें भी तिल खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- काले तिल के फायदे हैे अनेक, सर्दियों में बनाएं लड्डू 

कैसे खाएं तिल

तिल से बने तेल का उपयोग सब्जी बनाने में किया जा सकता है
इसे सलाद में ऊपर से डालकर खाया जा सकता है
इसे सूप में मिलाकर सेवन किया जा सकता है
तिल का तेल निकालकर इसे फ्राइड राइस तैयार करके खाए जा सकते हैं
तिल के तेल को विनगेट्रेट की तरह लिया जा सकता है, विनगेट्रेट में तेल को कुछ एसिडिक पदार्थ के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है, जैसे सिरका या नींबू का रस
तिल को गुड़ में मिक्स करके भी खा सकते हैं
तिल के लड्डू तो फायदेमंद है ही 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement