Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Traveling with Diabetes: डायबिटीज मरीजों के लिए अब घूमना फिरना आसान बस यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

Traveling with Diabetes Tips: अगर आप भी डायबिटीज के कारण कहीं बाहर घूमने-फिरने नहीं जा पा रहें हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आएं हैं जिनकी मदद से आप डायबिटीज में भी इस दुनिया को अच्छे से एक्सप्लोर कर पाएंगे.

Latest News
Traveling with Diabetes: डायबिटीज मरीजों के ल��िए अब घूमना फिरना आसान बस यात्रा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी:  क्या आप उन लोगों में से हैं जो मधुमेह से पीड़ित हैं पर ट्रेवलिंग करना बेहद पसंद करते हैं? आपका भी मन करता है कि कहीं पहाड़ों में जाएं, बर्फ के साथ खेले या अपने दोस्त-यारों के साथ स्विमिंग या अन्य एडवेंचर एक्टिविटीज पर जाएं. यदि आप कि अपनी डायबिटीज को लेकर परेशान हैं और सोच रहे हैं कि किस तरह से आप मैनेज करेंगे? आप अपनी ये चिंता आज आप हम पर छोड़ दीजिए क्योंकि हम आपके साथ कुछ ऐसे सुझाव साझा करने वाले हैं जिनकी मदद से आप बाकियों की तरह इस पूरे दुनिया को अच्छे से घूम सकेंगे. 

1. अपने चिकित्सक से परामर्श करें
अपनी यात्रा शुरू करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें. आपका डॉक्टर आपके कुछ जरूरी टेस्ट करने के बाद ट्रेविलिंग के दौरान डायबिटीज को मैनेज करने के लिए महत्वपूर्ण बातें बता सकता है. अपनी यात्रा की अवधि के लिए जरूरी वैक्सीन और डॉक्टर की मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन साथ रखें.

tips for traveling in diabetes

2. जरूरी चीजें हमेशा एक्ट्रा रखें 
जब भी डायबिटीज की बात आती है, तो जरूरत से थोड़ा अधिक तैयार होना हमेशा बेहतर होता है. अपनी पूरी यात्रा की अवधि के लिए पर्याप्त इंसुलिन, टेस्ट स्ट्रिप्स और दवाओं की मात्रा एक्ट्रा पैक करें. डायबिटीज से जुड़ी सभी जरूरी चीजों को अलग-अलग बैग में बांट लें, ताकि एक बैग खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में आपके पास बैकअप रहे.

3. एक मेडिकल आईडी साथ रखें
एक मेडिकल आईडी साथ में रखें जोकि आपके गले या हाथ में ब्रेसलेट की तरह टंगी रहे और इस बात को मेंशन करे कि आप डायबिटिक हैं. अक्सर पहाड़ों या अन्य जगह पर आप ट्रेवल करते हैं तो वहां अगर आपकी शुगर लो होने लगे या अन्य डायबिटिक कारणों की वजह से इमरजेंसी मामलों में आस-पास के लोग आपकी मदद कर सके. अपनी उस आईडी पर अपना नाम, आपको मधुमेह है, कोई एलर्जी है, और एक इमरजेंसी नंबर जैसी आवश्यक जानकारी शामिल जरूर मेंशन करें.

tips for traveling in diabetes

4. स्नैक्स को संभाल कर रखें
ट्रेवलिंग आपके मील शेड्यूल को खराब कर सकती है. अक्सर आप समय पर खाना नहीं खा पाते इसलिए स्नैक्स को हमेशा अपने पास रखें जिन्हें आप आसानी से खा सकें. समय पर खाना ना खा पाने की स्थिति में अपने ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने के लिए नट्स, ग्रेनोला बार या फल जैसे स्वस्थ स्नैक्स पैक करें. लो ब्लड शुगर की आपात स्थिति के लिए हमेशा कुछ ग्लूकोज की गोलियां या जेल अपने साथ रखें.

tips for traveling in diabetes

5. हाइड्रेटेड रहें

हाइड्रेटेड रहने के लिए यात्रा करते समय खूब पानी पीएं. हवाई जहाज के केबिन और लंबी कार की सवारी से आप डिहाइड्रेटेड हो सकते हैं इसलिए एक अपने साथ पानी की बोतल ले जाना ना भूलें और खाली हो जाने पर दौबारा भरें.  शुगर वाली ड्रिंक्स या शराब पीने से बचें ये आपकी ब्लड शुगर को प्रभावित करते हैं.

tips for traveling in diabetes

6. अपने भोजन की योजना बनाएं

अपनी मील प्लानिंग पहले से बना लें. उन रेस्तरां की तलाश करें जो हेल्दी फूड्स रखते हैं जिन्हें आप खा सकते हैं और कोशिश करें कि आप अपनी बैलेंस डाइट वाले खाने को ही खाएं. यदि आप किसी ऐसे स्थान पर यात्रा के लिए जा रहें हैं जहां आप भोजन के विकल्पों से अनजान हैं, तो घर से कुछ खराब ना होने वाले स्नैक्स पैक कर के साथ ले जाएं.

tips for traveling in diabetes

7. रोजाना अपनी ब्लड शुगर की जांच करें 

यात्रा करते समय नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना महत्वपूर्ण है. एक ब्लड ग्लूकोज मीटर साथ रखें और चेक करें कि आपका शुगर लेवल डॉक्टर के बताएं हुए लेवल से अधिक या ज्यादा कम तो नहीं है. अपनी यात्रा के दौरान किसी भी पैटर्न या बदलाव को ट्रैक करने के लिए अपनी शुगर टेस्ट रीडिंग का रिकॉर्ड रखें.

8. यात्रा के साथियों को सूचित करें
यदि आप दोस्तों या परिवार के साथ यात्रा कर रहे हैं, तो उन्हें अपनी डायबिटीज के बारे में सूचित करें और उन्हें लो या हाई ब्लड शुगर के लक्षणों के बारे में बताएं. ऐसे में किसी भी आपातकाल की स्थिति में वे आपकी सहायता कर पाएंगे.

9. एक्टिव रहें
ट्रेवलिंग के चक्कर में आप अपनी रोजाना की योगा या एक्सरसाइज को ना छोड़े. अपनी डेस्टिनेशन के आधार पर पैदल यात्रा या तैराकी जैसी शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त रहें. सक्रिय रहने से आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है और आप अपनी यात्रा के दौरान ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं.

10. लोकल मेडिकल सुविधाओं की लिस्ट रखें
इससे पहले कि आप ट्रेवलिंग करें, इंटरनेट पर अपनी डेस्टिनेशन के आस-पास मौजूद स्थानीय चिकित्सा सुविधाओं की सूची बना लें.  इसमें अस्पताल, क्लीनिक और फार्मेसी आदि शामिल हैं. 

याद रखें, डायबिटीज के साथ ट्रेवलिंग करने के लिए थोड़ी अतिरिक्त योजना और तैयारी की आवश्यकता होती है, लेकिन ट्रेवलिंग से आप नई जगहों और नई संस्कृतियों का अनुभव करते- हैं. आपको डायबिटीज के कारण खुदको इस सुंदर सी दुनिया को एक्सप्लोर करने से नहीं रोकना चाहिए.  जो सुझाव हमने आपके साथ साझा किए हैं उनका पालन करके, आप अपने मधुमेह को अच्छे से मैनेज करते हुए एक सुगम और सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: 5 Best Places To Visit in Summers: गर्मी में घूमने के लिए ये हैं बेस्ट जगहें, यहां ठंड के साथ मिलेगा बर्फबारी का मजा

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement