Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Juice For Cholesterol: इस लाल सब्जी के जूस को पीते ही बाहर हो जाएगा बैड कोलेस्ट्रोल, नसों से लेकर हार्ट तक रहेगा हेल्दी

खराब खानपान और लाइफस्टाइल लोगों के स्वास्थ को बुरी तरह प्रभावित करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल से लेकर डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों का शिकार बना रहा है. इसकी वजह से ही आए दिन युवा हार्ट अटैक के शिकार हो रहे हैं.

Latest News
Juice For Cholesterol: इस लाल सब्जी के जूस को पीते ही बाहर हो जाए��गा बैड कोलेस्ट्रोल, नसों से लेकर हार्ट तक रहेगा हेल्दी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज के समय में खराब खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता जा रहा है. बेहद कम उम्र में लोग ​ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट डिजीज से परेशान हो रहे हैं. इसकी वजह बैड कोलेस्ट्रॉल का नसों को ब्लॉक करना है. यह एक तरह का चिपचिपा पदार्थ होता है, जो खून की नसों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को धीमा कर देता है. इसका सीधा प्रभाव दिल पर पड़ता है. इसकी वजह से ही आर्टरी डिजीज से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में व्यक्ति को अपने खानपान से लेकर लाइफस्टाइल पर ध्यान देने की जरूरत है. लंबे समय तक बैड कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित होता है. यही वजह है कि बेहद कम उम्र में ही हार्ट अटैक से मौत के मामलों का आंकड़ा बढ़ गया है. 

यह भी पढ़ें : बाल झड़ने पर सिर पर दिखाई देने लगे हैं गोल-गोल पैच? हो सकती है ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना मुश्किल नहीं है. इसे दवाओं के अलावा सही खानपान ,लाइफस्टाइल और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों के जूस को पीकर कंट्रोल किया जा सकता है.  यह बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने साथ  गुड कोलेस्ट्रॉल बूस्ट करता है. नसों से लेकर ब्लड प्रेशर और दिल अच्छा रहता है. हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा दूर हो जाता है. अगर आप भी बैड कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो डाइट में लाल टमाटर का जूस शामिल कर सकते हैं. यह स्किन को साफ करता है. आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही वजन को कंट्रोल करता है.  

टमाटर का जूस बैड कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

सब्जियों में शामिल टमाटर खाना बनाने से लेकर सलाद में खूब खाया जाता है. लाल टमाटर दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक है. इसमें लाइकोपिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो दिल को दुरुस्त रखता है. इसके अलावा  विटामिन सी, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते है. साथ ही गुड कोलेस्ट्रॉल को बूस्ट करता है. नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से नसों का तनाव धीरे धीरे कम हो जाता है. यह नसों के ब्लॉकेज को तोड़ने के साथ हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को कम कर देता है. शरीर को नुकसान पहुंचाने वाली फ्री रेडिकल्स को दूर रखता है.  

टमाटर का जूस पीने सेहत को मिलते हैं ये भी फायदे

टमाटर का जूस पीना न सिर्फ दिल के लिए अच्छा होता है. यह स्किन पर चमक बढ़ाने के साथ ही आंखों की रोशनी को तेज करता है. इसका नियमित सेवन वजन को कंट्रोल कर व्यक्ति के पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाये रखता है. टमाटर में मौजूद लाइकोपीन फेफड़ों से लेकर पेट के कैंसर के खतरे को कम कर देता है. यह लिवर को डिटॉक्स कर उसमें जमी गंदगी को बाहर कर देता है. लिवर की कार्य क्षमता में सुधार करता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement