Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Best Remedy for Cholesterol: वसा से ब्लॉक हो गई नसों को खोल देंगे ये 5 जूस, गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा

नसों में जमी वसा ब्लड क्लॉटिंग का कारण बनती हैं और कई बार ब्लॉकेज के कारण ये हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक के खतरे पैदा कर देती है.

Latest News
Best Remedy for Cholesterol: वसा से ब्लॉक हो गई नसों को खोल देंगे ये 5 जूस, गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा

best juice for cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बैड कोलेस्ट्रॉल अगर ब्लड में हाई होने लगता है तो दिल और दिमाग की नसों पर सबसे ज्यादा दबाव पड़ता है. कई बार दिल तक खून नहीं पहुंच पाता और इससे कार्डिए अरेस्ट से लेकर हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. वहीं जब क्लॉटिंग दिमाग की नसों को ब्लॉक कर खून का दौरा रोक देती हैं तो स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि नसों में वसा को जमने से रोका जाए.

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है तो आपको वसा वाली चीजों से दूरी बनानी चाहिए और इसकी जगह रफेज और प्रोटीन को खाना चाहिए. आज आपको कुछ ऐसे चमत्कारिक जूस और वेजीटेबल दूध के बारे में बताने जा रहे हैं जो आसानी से आपकी नसों में जमी वसा की परत को पिघलाकर नसों को खोल देंगी और उनकी सूजन को कम कर देंगी.

Cholesterol Cure: हाई कोलेस्ट्रॉल रोगी हफ्ते में दो बार खाएं ये मछली, पिघल जाएगा ब्लड में जमा फैट

इन जूस में छुपा है गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने का गुण 

ब्रॉकली जूस

ब्रोकोली एक क्रूसिफेरस सब्जी है जो विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें सल्फोराफेन नामक एक यौगिक होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. आप ब्रोकली को कच्चा, भाप में पकाकर, भूनकर या भूनकर खा सकते हैं और चाहें तो इसका जूस बनाकर पी लें. 

सोया दूध

सोया दूध में संतृप्त वसा का स्तर कम होता है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने या नियंत्रित करने में मदद करता है.  उच्च वसा वाले क्रीम या अन्य डेयरी प्रोडक्ट की जगह सोया दूध या क्रीम्स का यूज करें. साथ ही, ये हार्ट को भी हेल्दी रखता है. 

गंदे कोलेस्ट्रॉल से मुक्त हो जाएंगे अगर इन 3 चीज से कर लें तौबा, खुल जाएगी नसों की सारी ब्लॉकेज

अनार जूस

अनार के जूस  एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है और ये हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी कम करता है. अनार का रस कोलेस्ट्रॉल कम करने के अलावा रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है.

पालक-गाजर जूस

पालक एक पत्तेदार हरी सब्जी है जो पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. पालक का जूस गाजर के साथ बनाएं और ये दोनों चमत्कारिक रूप से आपके कोलेस्ट्रॉल को कम कर देंगे

भांग के बीज नसों में चिपके फैट को गला देंगे, कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक का खतरा

शकरकंद का जूस
शकरकंद विटामिन, खनिज और फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं. इनमें बीटा-कैरोटीन नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर में सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है. शकरकंद को बेककर या इसका जूस पीने से आपका गंदा कोलेस्ट्रॉल कम हो जाएगा.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement