Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देगी ये कच्ची चीजें, गठिया का दर्द होगा दूर

खून में जब यूरिक एसिड का लेवल बढ़ जाए तो आप तीन चीजों का सेवन रोज करना शुरू कर दें. चलिए जानें आपके किचन में मौजूद ये सस्‍ती सी तीन चीजें क्‍या हैं.

Latest News
Reduce Uric Acid: खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को छानकर बाहर कर देगी ये कच्ची चीजें, गठिया का दर्द होगा दूर

खून में जमा गंदे यूरिक एसिड को बाहर कर देंगे ये हर्बल चीजों का रस, गठिया रोगी कर दें पीना शुरू 
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: How To Control High Uric Acid: जब भी खून (Blood) में गंदा यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने लगता है तो जोड़ों (Joints) पर इसका असर सबसे पहले नजर आता है. जोड़ों में अकड़न, सूजन और दर्द (Joint stiffness, swelling and pain) के साथ ही उठने बैठने में दिक्कत जैसी कई तरह की समस्‍याएं होने लगती हैं. हाई यूरिक एसिड किडनी (Kidney) पर भी इफेक्‍ट डालता है. 

अगर आपको जोड़ों से जुड़ी (Joints Related) कोई भी‍ दिक्‍कत हो रही हो तो तुरंत अपने यूरिक एसिड (Uric acid) की जांच कराएं और कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Home Remedies) अपनाएं. यहां आपको किचन (Kitchen) में मौजूद रहने वाली तीन ऐसी सब्‍जियों(Vegetables) के बारे में बताएंगे जो आयुर्वेद में दवा मानी गई हैं. ये सब्जियां नेचुरल हर्ब हैं जाे खून से गंदगी (Dirt in Blood) को सोख कर उसे यूरिन (Urine) के जरिए शरीर से बाहर निकाल देती हैं. 

Reduce Uric Acid: खून से गंदा यूरिक एसिड बाहर निकाल देंगे ये तीन हरे पत्ते

Uric Acid के लिए बेहद कारगर Home Remedies

प्याज (Onion)में है यूरिक एसिड को कंट्रोल करने का गुण: विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम ,फास्फोरस और फोलेट जैसे गुणों से भरा प्‍यार एंटीऑक्सीडेंट, एंटी एलर्जिक, और एंटी इन्फ्लेमेटरी भी होता है और यही कारण है कि ये खून में घुल चुके यूरिक एसिड को आसानी से बाहर निकालने का काम करता है. इसे कच्‍चा खाने से ज्‍यादा फायदे मिलते हैं. रफेज की मात्रा भी प्‍याज में अधिक होती है और ये खून से गंदे यूरिक एसिड को सोख लेता है. 

प्याज के अन्य फायदे: प्याज डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता और  हड्डियों को मजबूत बनाता है. इसमें मौजूद पोटेशियम बीपी को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

Uric Acid: खून में जमा यूरिक एसिड को तुरंत बाहर करता है कच्चा पपीता, जानें इसे खाने का सही तरीका

कच्‍चा लहसुन (Raw Garlic) खाने की डाल लें आदत: कच्‍चा  लहसुन न केवल हाई कोलेस्‍ट्राॅल का रामबाण इलाज है, बल्‍क‍ि ये हाई यूरिक एसिड को भी तेजी से कम करता है. लहुसन में एलिसिन तत्‍व होता है जो खून से वसा और गंदगी दोनों ही बाहर करता है. लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो कई तरह के रोगों से बचाते हैं. लहसुन कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है. इसमें फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

अदरक (Ginger) का रस पीना करें शुरू: अदरक सूजन और दर्द  को कम करता है. इसका रस रोज सुबह पीना शुरू कर दें तो ये तेजी से यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकाल देगा. चाहें तो आप इसका प्रयोग काढ़े के रूप में भी कर सकते हैं. इसका लेप भी जोड़ों के दर्द को कम करता है. 

Uric Acid : ये भीगा हुआ बीज घुटनों और जोड़ों के दर्द की है दवा, ब्लड से फिल्टर कर देगा सारा यूरिक एसिड

इन तीनों चीजों को आप चाहें तो एक साथ मिलाकर भी पी सकते हैं, तो अपने किचन में मौजूद इन चीजों को किसी न किसी रूप में जरूर अपनी डाइट का हिस्‍सा बना लें. यूरिक एसिड से लेकर डायबिटीज, बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल तक रहेंगे कंट्रोल. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement