Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Turmeric Side Effects: पीलिया से पथरी तक, इन 5 बीमारियों से जूझ रहे लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन

Turmeric Side Effects: फायदे के साथ हल्दी के कुछ नुकसान भी हैं और इन 5 बीमारियों से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए...

Latest News
Turmeric Side Effects: पीलिया से पथरी तक, इन 5 बीमारियों से जूझ रहे लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन

Turmeric Side Effects

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : वैसे तो हल्दी में मौजूद गुणों की वजह से यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है. आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल सालों से कई गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. इतना ही नहीं आयुर्वेद में हल्दी को एक सेहतमंद मसाला कहा गया है और यह सेहत के साथ साथ खूबसूरती में भी चार चांद लगाता है. इससे स्किन से भी जुड़ी (Turmeric Side Effects) कई समस्याएं दूर होती हैं. लेकिन, आपको बता दें कि फायदे के साथ हल्दी के कुछ नुकसान भी हैं और कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से कई तरह की गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि (Turmeric) किन लोगों को या किन हालातों में हल्दी का सेवन (Haldi Khane Ke Nuksan) नहीं करना चाहिए...

इन लोगों को नहीं करना चाहिए हल्दी का सेवन
 
जो खून पतला करने की दवा लेते हों 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार जो लोग खून पतला करने या फिर खून में थक्के जमने की दवाएं ले रहे हैं, उन्हें हल्दी का कम ही सेवन करना चाहिए. क्योंकि हल्दी भी यही काम करती है और अगर दवा के साथ इसका सेवन जारी रखा जाए तो परेशानी बढ़ सकती है. 

यह भी पढ़ें : रात में कहीं मुंह खोल कर तो नहीं सोते आप? झेलनी पड़ सकती हैं ये समस्याएं, तुरंत बदलें आदत

पीलिया के मरीज न करें हल्दी का सेवन

इसके अलावा अगर आप पीलिया के मरीज हैं तो हल्दी का सेवन सोच समझ कर ही करें. आमतौर पर ज्वाइंडिस यानी पीलिया की बीमारी के समय हेल्थ एक्सपर्ट्स भी हल्दी से परहेज रखने को कहते हैं, ऐसे में अगर पीलिया के मरीज हैं तो इसके सेवन से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर कर लें.

पथरी के मरीज न करें हल्दी का सेवन

वहीं जिन लोगों को बार बार पथरी की समस्या होती है, उन्हें हल्दी के संयमित सेवन करने की सलाह दी जाती है. दरअसल हल्दी में घुलनशील ऑक्सालेट के उच्च स्तर होते हैं जो आसानी से कैल्शियम से जुड़ सकते हैं और इससे अघुलनशील कैल्शियम ऑक्सलेट बना सकते हैं. बता दें कि अघुलनशील कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी की 75% परेशानियों की वजह निकलता है. 

एनीमिया के मरीज न करें हल्दी का सेवन

बता दें कि जिन लोगों के भीतर खून की कमी है उन्हें भी हल्दी की कम ही खाना चाहिए. दरअसल ज्यादा हल्दी के सेवन से शरीर में आयरन का अब्जार्शन बढ़ जाता है और इससे एनीमिया के बढऩे की समस्या हो सकती है. 

यह भी पढ़ें : क्या है आर्थराइटिस और रूमेटाइड आर्थराइटिस में अंतर? जानें लक्षण और बचाव के आसान उपाय

डायबिटीज के मरीज दें ध्यान

 वैसे तो डायबिटीज और हल्दी का आपस में कोई संबंध नहीं दिखता है, लेकिन आयुर्वेद में ऐसे मरीजों को ज्यादा हल्दी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement