Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Health Benefits of Turnips: हाई बीपी से हार्ट प्रॉब्लम तक, सर्दी में रोज शलजम खाने से दूर रहती हैं ये बीमारियां

Turnips Health Benefits: शलजम को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है और यह कई तरह की गंभीर बीमारियों का जोखिम कम होता है...

Health Benefits of Turnips: हाई बीपी से हार्ट प्रॉब्लम तक, सर्दी में रोज शलजम खाने से दूर रहती हैं ये बीमारियां

Turnips Health Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी के मौसम में बाजार में फलों और सब्जियों की भरमार होती है और इनके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों से (Turnips Benefits) छुटकारा मिलता है. इन्हीं में से एक है शलजम. बता दें कि शलजम को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है (Turnips) और इसमें विटामिन-ए, बी, सी, ई, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम और एंटी ऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से बचाते हैं. इतना ही नहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. ऐसे में आप इसे वेट लॉस (Benefits of Turnips) डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. बता दें कि इसका सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं, आप इसकी सब्जी, सलाद या फिर जूस बना कर पी सकते हैं. आइए जानते हैं सर्दी में शलजम खाने के क्या हैं फायदे...

हाई बीपी में है फायदेमंद

बता दें कि शलजम हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है और यह हाई बीपी को सामान्य करने में मददगार है. इतना ही नहीं शलजम रक्त में प्लेटलेट्स को एक साथ चिपकने से भी रोकता है. 

जोड़ों में दर्द ही नहीं, शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

आंखों के लिए है फायदेमंद

शलजम में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है और इसमें मौजूद ल्यूटिन आंखों के लिए लाभदायक होता है. इससे आंखें स्वस्थ रहती हैं और मोतियाबिंद और मैक्यूलर डिजनरेशन जैसी समस्याओं से भी आपको छुटकारा मिलता है.

वजन कम करने में है मददगार
 
आप शलजम को वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। इसे खाने से मेटबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद लिपिड शरीर में जमा फैट्स को कम करता है।

पाचन के लिए है लाभदायक

शलजम फाइबर का समृद्ध स्रोत है और इसे खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं. बता दें कि यह मल त्याग को आसान बनाता है और इससे आप कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा इसे खाने से पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है.

हृदय स्वास्थ्य को मिलता है बढ़ावा

शलजम में विटामिन-के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. इतना ही नहीं इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है. 

लिवर फेलियर के पीछे हैं ये 5 बड़ी वजहें, समय पर न हो इलाज तो जा सकती है जान

गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंद

इसके अलावा शलजम विटामिन बी9 का समृद्ध स्रोत है और यह गर्भवती महिलाओं के लिए आवश्यक है. बता दें कि यह मां और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए काफी लाभदायक होता है. ऐसे में अगर आप मां बनने वाली हैं तो अपनी डाइट में शलजम शामिल करें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement