Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

31 की उम्र में Heart Attack झेल चुके हैं टीवी एक्टर Mohsin Khan, ये थी बड़ी वजह

टीवी एक्टर Mohsin Khan खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह 31 की उम्र में Heart Attack झेल चुके हैं और इसका कारण बना था Fatty Liver, जानें क्या है हार्ट का लिवर से कनेक्शन...

Latest News
31 की उम्र में Heart Attack झेल चुके हैं टीवी एक्टर Mohsin Khan, ये थी बड़ी वजह

Mohsin Khan  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

खराब जीवनशैली, गड़बड़ खानपान (Lifestyle) और फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण आजकल लोगों में हार्ट अटैक (Heart Attack) की समस्या तेजी से बढ़ रही है. इतना ही नहीं इन कारणों की वजह से अब कम उम्र के युवा भी दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों की चपेट में (Heart Disease) आ रहे हैं. हाल ही में  'ये रिश्ता क्या कहला है' (Yeh Rishta Kya Kehlata Hai) फेम और टीवी एक्टर मोहसिन खान (Mohsin Khan) ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह 31 की उम्र में हार्ट अटैक झेल चुके हैं और इसका कारण बना था फैटी (Fatty Liver)  लिवर... अब आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि क्या फैटी लिवर भी हार्ट अटैक दे सकता है? तो इसका जवाब है, हां! 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक. जब लिवर में फैट जमा (Heart Attack Due To Fatty Liver) होने लगता है तो व्यक्ति को फैटी लिवर की समस्या हो जाती है. बता दें कि फैटी लिवर के लक्षणों को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरे से खाली नहीं है, कई मामलों में यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. इतना ही  नहीं फैटी लिवर हार्ट अटैक के खतरे को कई गुना बढ़ा देता है...

कैसे हार्ट अटैक का कारण बनता है फैटी लिवर? (Fatty Liver Cause Heart Attack)
बता दें कि फैटी लिवर दो तरह का होता है, पहला एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो बहुत अधिक मात्रा में शराब पीने के कारण होता है और दूसरा होता है नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर, जो गलत खानपान की आदतों के कारण होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फैटी लिवर का अगर ठीक तरह से इलाज न किया जाए तो इससे लिवर कैंसर भी हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: क्या भारत में अब भी है Polio का जोखिम? Meghalaya में 2 साल के बच्चे में दिखे इसके लक्षण


 

वहीं अगर किसी व्यक्ति का लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर रहा है तो इससे शरीर में मौजूद फैट और प्रोटीन से कोलेस्ट्रॉल का लेवल या एलडीएल (लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन) जिसे खराब कोलेस्ट्रॉल कहते हैं, इसका लेवल बढ़ सकता है, जो हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण बनता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि लिवर की समस्याएं सबसे ज्यादा हृदय पर असर डालती है और इससे हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. 

फैटी लिवर के कुछ लक्षण (Fatty Liver Symptoms)
थकान होना 
भूख न लगना 
वज़न कम होना 
कमज़ोरी आना   
पेट के मध्य या दाहिने ऊपरी हिस्से में दर्द होना  
जी मिचलाने की समस्या  
भ्रम, खराब निर्णय, या ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना 


फैटी लिवर में रखें इन बातों ध्यान (Fatty Liver Prevention Tips) 
 
वजन कंट्रोल में रखें (Maintain Weight)
बता दें कि मोटापे के कारण फैटी लिवर की समस्या हो सकता है. इसलिए अगर आप फैटी लिवर से होने वाले जोखिमों को कम करना चाहते हैं, तो अपना वजन कंट्रोल में रखें. इसके लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और जंक फूड से दूर रहें, हेल्दी डाइट फॉलो करें.

शराब का सेवन न करें  (Avoid Drinking Alcohol)
जैसा कि अत्यधिक शराब के सेवन से फैटी लिवर की बीमारी हो सकती है. इसलिए शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. जिनको फैटी लिवर की समस्या है उन्हें इसपर खास ध्यान देना चाहिए. 


यह भी पढ़ें:  ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, फैट कटर की तरह काट देंगे मोटापा


हेल्थ को बैलेंस रखें  (Balance Your Health)
 इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी जैसी समस्याएं हैं तो इन्हें बैलेंस करके रखने की कोशिश करें. क्योंकि फैटी लिवर आपकी इस तरह की समस्याओं को और अधिक बढ़ा सकता है.

हेल्दी डाइट लेना है जरूरी (Healthy Diet)
हर किसी के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है, इसके लिए अपनी डाइट से रिफाइंड स्वीट और शुगर को कम करें और डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें.  फल, सब्जियां, साबुत अनाज, लीन प्रोटीन और हेल्दी फैट आपको बीमारियों से बचाए रखने में मदद करते हैं, इन्हें डाइट में शामिल करें.

अनावश्यक दवाओं का सेवन न करें (Avoid Medicines) 
इसके लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी दवा खुद केमिस्ट की दुकान से खरीदकर न खाएं.  इसके अलावा अगर आपकी किसी बीमारी की दवा चल रही है, तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से जान लें कि उसका लिवर पर कोई प्रतिकुल प्रभाव तो नहीं पड़ेगा. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement