Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eyes Dark Circles: आंखों के नीचे के काले घेरे अनिद्रा या स्ट्रेस नहीं, इन 5 गंभीर बीमारियों का देते हैं संकेत 

महिला हो या पुरुष हर कोई सुंदर दिखना चाहता है, लेकिन आंखों के नीचे बने काले के घेरे आपकी सुंदरता में ग्रहण का काम करते हैं. अक्सर लोग इन्हें स्ट्रेस या नींद की कमी समझकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन यह एक या दो नहीं बल्कि इन 5 बीमारियों संकेत देते हैं, जो आपके शरीर में घर कर रही हैं.

Latest News
Eyes Dark Circles: आंखों के नीचे के काले घेरे अनिद्रा या स्ट्रेस नहीं, इन 5 गंभीर बीमारियों का देते हैं संकेत 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Under Eyes Dark Circles Indicates Health Issues: आंखों के नीचे बने काले घेरे किसी भी व्यक्ति की सुंदरता को बिगाड़ देती है. ज्यादातर लोग इसी वजह नींद की कमी, स्ट्रेस या बढ़ती उम्र को मानते हैं. यही वजह है कि अक्सर लोग इन काले घेरे यानी डार्क सर्कल को इग्नोर कर देते हैं. वहीं एक्सपर्ट्स की मानें तो यह सिर्फ अनिद्रा या स्ट्रेस (Stress) नहीं बल्कि खराब स्वास्थ्य समस्याएं का संकेत देते हैं. इनमें खराब डाइट और बिगड़ते लाइफस्टाइल से लेकर स्किन प्रॉब्लम (Skin Problems) की वजह से भी आंखों के लिए डार्क सर्कल दिखाई देने लगते हैं. अगर आपको भी डार्क सर्कल हो रहे हैं तो इन्हें इग्नोर न करें. डार्क सर्कल्स (Eyes Dark Circles) इन गंभीर बीमारियों को संकेत देते हैं. 

एस्थेटिक प्लास्टिक सर्जन बताते हैं कि आम सी दिखने डार्क सर्कल की समस्या कई बार बेहद घातक साबित होती है. इसकी वजह आंखों के काले घेरों का कई गंभीर बीमारियों की वजह से होना है. अगर आपखों के नीचे काले घेरे हैं तो आप इन्हें इग्नोर नहीं कर सकते. अगर इग्नोर करते भी हैं तो यह आपके लिए घातक साबित हो सकता है. ऐसे में इन्हें डॉक्टर को दिखाकर इनकी वजह का पता लगाये. ताकि समय रहते शरीर में पनप रही इन बीमारियों का उपचार कर सकें. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि आंखों के नीचे डार्क सर्कल आने के लिए कौन-कौन सी बीमारियां बन सकती है वजह...

एलर्जी रिएक्शन की वजह से हो सकते हैं डार्क सर्कल

एक्सपर्ट्स के अनुसार, एलर्जी रिएक्शन हिस्टामाइन रिलीज करने को ट्रिगर करता है. इसकी वजह से ब्लड वैसल्स फैल सकती हैं. इसकी वजह से आंखों के आसपास पतली स्किन के नीचे काले घेरे के रूप में दिखाई देने लगती है. वहीं ब्लड वैसल्स का फैलाव, सूजन और आंखों की रगड़ के साथ मिलकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल बना देता है. 

एक्जिमा और डर्माटाइटिस भी है डार्क सर्कज की वजह

दरअसल स्किन से जुड़ी बीमारी एक्जिमा और डर्माटाइटिस की वजह से भी आंखों के नीचे काले घेरे आने लगते हैं. एक्जिमा डर्माटाइटिस दोनों ही समस्याओं में स्किन पर चकत्ते होने के साथ खुजली और सूजन बढ़ जाती है. इसकी वजह से आंखों को रगड़ना पड़ता है. इससे डार्क सर्कल बढ़ने लगते हैं. 

एनीमिया भी है डार्क सर्कल की वजह 

आयरन की कमी की वजह से शरीर में एनीमिया घर कर लेता है. यह ऑक्सीजन ले जाने वाले रेड ब्लड सेल्स को कम कर देता है. इससे स्किन पीली हो जाती है. वहीं आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं. 

खराब खानपान और लाइफस्टाइल भी है वजह

आंखों के डार्क सर्कल के पीछे खराब खानपान और लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार हैं. डाइट में बॉडी के लिए जरूरी विटामिन की कमी होने पर डिहाइड्रेशन होने लगता है. वहीं अनिद्रा, स्ट्रेस और स्मोकिंग करने से भी ब्लड वैसल्स कमजोर पड़ जाती हैं. इसके चलते आंखों के नीचे ये कमजोर वैसल्स फैलने लगती है और डार्क सर्कल (Dark Circle) के रूप में दिखने लगते हैं. 

हाइपो थायराइड भी है एक वजह

हाइपोथायरायडिज्म भी फ्लूड रिटेंशन और स्किन टेक्सचर में बदलाव कर देती है. इसके चलते आंखों के नीचे पफीनेस और आंखों के नीचे की स्किन का रंग बदलने लगता है. इस तरह के कुछ निशान भी दिखाई देते हैं. इन्हें समय रहते डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement