Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Control Remedy: खून में यूरिक एसिड को खतरे के निशान पर पहुंचा सकती हैं ये 5चीजें

अगर आप यूरिक एसिड जैसी जटिल बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करना जरूरी है क्योंकि 5 चीजें आपके शरीर में प्यूरीन का जहर घोल सकती है.

Latest News
Uric Acid Control Remedy: खून में यूरिक एसिड को खतरे के निशान पर पहुंचा सकती हैं ये 5चीजें

Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई यूरिक एसिड एक जटिल बीमारी है. इस रोग से प्रभावित होने पर जोड़ों के बीच और किडनी में यूरिक एसिड क्रिस्टल जमा हो सकते हैं.  इससे गठिया का खतरा भी बढ़ता हौ जोड़ों में फिर दर्द शुरू हो जाता है. इतना ही नहीं, रक्त में अतिरिक्त यूरिक एसिड किडनी में जमा हो सकता है और यूरिक एसिड स्टोन में बदल सकता है. अगर आप इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं तो पीठ, पेट के निचले हिस्से या कमर में तेज दर्द होने का खतरा रहता है.

इसीलिए यूरिक एसिड से बचने के लिए आपको ये पता होना चाहिए कि आप किन चीजों को खाने से हमेशा बचें और किन रूटीन का पालन करें. तो चलिए जानें कि यूरिक एसिड को खतरे के निशान पर ले जाने वाली चीजों के बारे में जा लें.

1. रेड मीट
रेडमीट में प्यूरिन बहुत होता है और यह रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा देता. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द रेड मीट से दूरी बना लें. इससे आपका स्वास्थ्य ठीक हो जायेगा. यहां तक ​​कि यूरिक एसिड के साथ शुगर, प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल जैसी जानलेवा बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम हो जाएगा.
यूरिक एसिड

2. पानी न पीने की भूल न करें
पानी की कमी आपके यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा देगा.  यदि आप रक्त में जमा अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालना चाहते हैं, तो आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए. ऐसा करने से किडनी यूरिक एसिड को पेशाब के रास्ते बाहर निकाल देगी. हर दिन में कम से कम 3 लीटर पानी पीएं. 

3. शराब-सोडा- कोल्ड ड्रिंक पीने की आदत
2021 के एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित शराब, सोडा या कोल्ड ड्रिंक पीने का आदत भी शरीर में यूरिक एसिड का लेवल हाई कर देगा. क्योंकि इस ड्रिंक में बड़ी मात्रा में प्यूरीन होता है, जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है. 

4. एक कप कॉफी पीएं
अगर आप रक्त में जमा सीरम यूरिक एसिड के स्तर को कम करना चाहते हैं तो दिन में कम से कम 2 कप कॉफी पिएं. क्योंकि कॉफी में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने को नियंत्रित करते हैं. यहां तक ​​कि कॉफी यूरिक एसिड बनने की प्रक्रिया को भी रोकती है. 

5. वजन ज्यादा होना
वजन का अधिक होना भी खतरनाक होता है. इससे भी गुर्दे ठीक से काम नहीं कर पाते हैं. इसीलिए खून में यूरिक एसिड की अत्यधिक मात्रा जमा हो जाती है. इसलिए अगर आप यूरिक एसिड जैसी जानलेवा बीमारी के जाल से बचना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द अपना वजन कम करना होगा. इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति बदल जाएगी. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement