Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Diet Remedy: शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड तो ये 3 सब्जियां जरूर खाएं, जोड़ों में जमा क्रिस्टल भी टूटने लगेगा

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से जोड़ों में दर्द के साथ-साथ डायबिटीज और किडनी की बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है लेकिन 3 सब्जियां खाने से शरीर में प्यूरीन कम होता है और यूरिक एसिड नेचुरली कम हो जाता है.

Latest News
Uric Acid Diet Remedy: शरीर में बढ़ गया है यूरि��क एसिड तो ये 3 सब्जियां जरूर खाएं, जोड़ों में जमा क्रिस्टल भी टूटने लगेगा

Uric Acid Remedy

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यूरिक एसिड शरीर में बनने वाला एक प्रकार का विषैला पदार्थ है जो शरीर में जमा होता रहता है. वसायुक्त खाद्य पदार्थ जैसे पनीर, राजमा, चावल, लाल मांस, उच्च फ्रुक्टोज खाद्य पदार्थ, मछली और झींगा जैसे समुद्री भोजन और सार्डिन जैसे खाद्य पदार्थ शरीर में यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाते हैं.

यूरिक एसिड बढ़ने से शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं जैसे एड़ी में दर्द, पैरों की नसों में दर्द, घुटने और जोड़ों में दर्द और सूजन बहुत परेशान कर सकती है. यूरिक एसिड का उच्च स्तर गठिय से लेकर मधुमेह और किडनी रोग का जोखिम को बढ़ा देता है. ये बीमारियां खराब जीवनशैली और खाने-पीने की गलत आदतों के कारण होती हैं. शराब भी सबसे ज्यादा प्यूरीन शरीर में बनता है और ये किडनी के फ़िल्टर को खराब करता है और जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है और बीमारियों का कारण बनता है.

अगर आप बढ़ते यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको अपनी दैनिक जीवनशैली में बदलाव करना होगा और अपने आहार में सुधार करना होगा. बदलते मौसम में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों का दर्द बहुत परेशान करता है. ऐसे में हाथ-पैरों के जोड़ों में दर्द की शिकायत हो जाती है. यहां कुछ सब्जियां हैं जो यूरिक एसिड का स्तर कम करती हैं. 

यूरिक एसिड कम करने वाली बेस्ट सब्जियां

गाजर

यूरिक एसिड कम करें अगर आप सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में गाजर का सेवन करें. गाजर के सेवन से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहेगा और शरीर को कई फायदे भी होंगे. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गाजर हड्डियों के दर्द और सूजन को नियंत्रण में रखेगी. गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में एंजाइम्स के स्राव को कम करते हैं, जो यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखते हैं.

मटर

डॉक्टर अक्सर यूरिक एसिड के मरीजों को खाने में मटर का सेवन बढ़ाने की सलाह देते हैं. प्रोटीन से भरपूर मटर खाने से यूरिक एसिड कंट्रोल में रहता है. ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमें प्रति 100 ग्राम में केवल 100 मिलीग्राम प्यूरीन होता है, कम प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थ कहलाते हैं. कुछ सब्जियां यूरिक एसिड की समस्या को कम करती हैं. इसलिए यूरिक एसिड की समस्या से बचने के लिए आपको सब्जियों में मटर का इस्तेमाल करना चाहिए. सर्दियों में करें

हरी पत्तेदार सब्जियां

सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियाँ अच्छी मात्रा में उपलब्ध होती हैं. इस मौसम में मेथी, सरसों जैसी हरी सब्जियां मिलती हैं. ये सभी सब्जियां शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. इसके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर नियंत्रण में रहता है. सर्दियों में यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप मशरूम और बैंगन की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement