Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dal For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज भी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये दाल, नहीं होगी दर्द और सूजन की परेशानी

यूरिक एसिड के बढ़ने पर जोड़ों में दर्द और सूजन कर देता है. इसका हाई लेवल कई बीमारियों को पैदा करने के साथ चलना फिरना मुश्किल कर देता है. सही खानपान से इसे बढ़ने से रोका जा सकता है.

Dal For Uric Acid: हाई यूरिक एसिड के मरीज भी डाइट में शामिल कर सकते हैं ये दाल, नहीं होगी �दर्द और सूजन की परेशानी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Pulses Avoid For Uric Acid) शरीर में यूरिक एसिड बढ़ना जोड़ों में दर्द, सूजन से लेकर किडनी को डैमेज करने लगता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए यूरिक एसिड मरीजों को प्रोटीन युक्त चीजों को डाइट से बाहर निकालने की सलाह दी जाती है. इनमें पालक, टमाटर, दाल भी शामिल है. ऐसे में कुछ लोग सभी दालों को खाना छोड़ देते हैं. दाल के शौकीन लोग भी यूरिक एसिड हाई होने के डर से इनका सेवन नहीं कर पाते हैं. अगर आप भी इन्हीं में से एक हैं तो परेशान न हो, आप दाल का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि सभी दालों में प्रोटीन नहीं है, बिना प्रोटीन वाली दाल का सेवन करने से यूरिक एसिड पर कोई असर नही पड़ता है. आइए जानते हैं यूरिक एसिड मरीज किन दालों का सेवन कर सकते हैं. 

यूरिक एसिड बढ़ने पर भी खा सकते हैं ये दाल 

Cholesterol Reduce Food: सुबह उठते ही पानी के साथ खा लें ये 1 चीज, नसों में भरा कोलेस्ट्राॅल हो जाएगा साफ, हार्ट भी रहेगा हेल्दी

मसूर दाल 

हाई यूरिक एसिड वाले लोग बिना किसी डर के मसूर की दाल खा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पोषण विरोधी कारकों को दूर करते हैं. मसूर दाल को बनाने से सात से आठ घंटे पहले पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद दाल को सब्जी, सूप या फिर स्टू बनाकर सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसका ज्यादा सेवन परेशानी बना सकता है. इस एक सही मात्रा में खाना ही फायदेमंद होता है.

उड़द दाल

यूरिक एसिड से ग्रस्त लोग उड़द दाल का सेवन कर सकते हैं. हालांकि इसमें प्रोटीन होता है, लेकिन इसे खाने से पहले 7 से 8 घंटे पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इसे बनाकर सीमित मात्रा में इसका सेवन कर लें. 

Medical Test: विवाह से पहले कुंडली की जगह करा लें ये जरूरी मेडिकल टेस्ट, शादी के बाद नहीं पड़ेगा पछताना

मूंग दाल

मूंग की दाल सेहत के लिए हेल्दी और हल्की होती है. इसका खिचड़ी या स्प्राउट्स बनाकर खा सकते हैं. इसे आसानी से किसी भी रूप में खाया जा सकता है. यह यूरिक एसिड को प्रभावित नहीं करती है.

Coconut Benefits Diabetes: डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं कोकksनट शुगर, मीठे की क्रेविंग मिटने के साथ कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर

इन दालों का भूलकर भी न करें सेवन

यूरिक एसिड के मरीजों प्यूरिन से लेकर प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इनमें चना, दाल, छोले, मटर शामिल है. इनमें प्यूरिन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. इसके सेवन से ही यूरिक एसिड बढ़ जाता है. जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है. इसके साथ ही सब्जियों में बैंगन, हरे पत्तेदार सब्जियों और मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए. यह परेशानी बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement