Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Reduce Foods: शरीर में जाकर ये 5 चीजें खून से बाहर कर देंगे यूरिक एसिड, गला देंगे प्यूरीन के कंकड और गाउट

शरीर में प्यूरिन के टूटने से क्रिस्टल के रूप में जोड़ों में जमने वाला यूरिक एसिड का हाई बेहद खतरनाक होता है. यह बीपी से लेकर जोड़ों में दर्द और किडनी में प्यूरिन के कंकड़ बना देता है.

Uric Acid Reduce Foods: शरीर में जाकर ये 5 चीजें खून से बाहर कर देंगे यूरिक एसिड, गला देंगे प्यूरीन के कंकड और गाउट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्यूरिन की अधिक मात्रा होने पर यूरिक एसिड जैसा अपशिष्ट पदार्थ शरीर में घर कर जाता है. इसे किडनी खराब हो जाती है. इसके बढ़ने पर कई सारी समस्याएं हो जाती है. इनमें गाउट से लेकर किडनी स्टोन और दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. 

ये हैं हाई यूरिक एसिड की वजह

खून में गंदे यूरिक एसिड बढ़ने की वजह प्रोटीन और प्यूरिन युक्त भोजन का ज्यादा सेवन करना होता है. इसके साथ ही हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी और मोटापा से लेकर सोरायसिस की वजह से गंदा पदार्थ बढ़ने लगता है. यह समस्याओं को और ज्यादा बढ़ा देता है. 

World Laughter Day: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर इम्यून सिस्टम तक को बूस्ट कर देती है एक हंसी, दूर हो जाती है ये गंभीर बीमारियां

यूरिक एसिड बढ़ने पर किडनी में जम जाते हैं कंकड़

हाई यूरिक एसिड होने की वजह से किडनी से लेकर दिल और हड्डियों में परेशानी बढ़ जाती है. किडनी में प्यूरिन की पथरी बन जाती है. यह छोटे-छोटे क्रिस्टल के रूप में जम जाते हैं. इसे निपटाने के लिए से फूड बेहद फायदेमंद होते हैं. 

यूरिक एसिड से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान तरीके

Diabetes Control Herbs: हाई ब्लड शुगर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीज, मिनटों में कंट्रोल हो जाएगा Blood Sugar

छोले

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में छोले बेहद फायदेमंद होते हैं. फाइबर पाचन के दौरान प्यूरिन के अवशोषण को कम कर देता है. वहीं इसमें मौजूद आयरन, विटामिन सी, कैल्शियम, विटामिन बी6 और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. 

सेब और नाशपाती

सेब और नाशपाती के फल किसी बेहद यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में बेहद फायदेमंद होते हैं. सेब में मौजूद कार्ब्स, एनर्जी और हाइड्रेशन मिलता है. इसके साथ ही नाशपाती में विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम और काॅपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह यूरिक एसिड को बाहर कर जोड़ों के दर्द, किडनी में स्टोन और गाउट की समस्या को खत्म कर देते हैं. 

Vitamin C Rich fruit juice: चेहरे को चमकाने से लेकर Iron की कमी को दूर रखते हैं ये जूस, जानें और भी फायदे

दाल और ब्राउन राइस

दाल और ब्राउन राइस में फाइबर के साथ ही प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, सोडियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह यूरिक एसिड को पेशाब के रास्ते बाहर कर देता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement