Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Uric Acid Symptoms: यूरिक एसिड का हाई लेवल होते ही पैरों में दिखने लगते हैं ये लक्षण, अनदेखी करना पड़ता है भारी

यूरिक एसिड गंभीर समस्याओं में से एक है. यह बुजुर्गों के साथ ही युवा और बच्चों को भी अपना शिकार बना रही है. हालांकि इसे सही खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है.

Latest News
Uric Acid Symptoms: यूरिक एसिड का हाई लेवल होते ही पैरों में दिखने लगते हैं ये लक्षण, अनदेखी करना पड़ता है भारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

High Uric Acid Signs And Symptoms: आज के समय में खराब दिनचर्या और खानपान की वजह से कई बीमारियां व्यक्ति को अपना शिकार बना रही है. इन्हीं में से एक हाई यूरिक एसिड है. इसका सही लेवल शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन यूरिक एसिड हाई होते ही, यह किसी भी व्यक्ति का उठना बैठना तक मुश्किल कर देता है. ऐसी स्थिति से बचने के​ लिए यूरिक एसिड को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. इसकी वजह यूरिक एसिड का हाई लेवल शरीर के जोड़ों में क्रिस्टल्स बनाकर जोड़ों में दर्द और सूजन बढ़ा देता है. यह लिवर को डैमेज करने के साथ ही किडनी में स्टोन पैदा करता है. हालांकि इसके कई ऐसे लक्षण हैं, जिन्हें देखते ही  आप यूरिक एसिड के हाई होते लेवल को पहचान सकते हैं. 

इस वजह से बढ़ता है यूरिक एसिड

बॉडी में यूरिक एसिड (Uric Acid Spike) बढ़ने की वजह प्यूरीन का अधिक बनना है. यह प्रोटीन के न पचने की वजह से निकलने वाला खराब वेस्ट होता है, जो शरीर में धीरे धीरे कर जमा हो जाता है. इसके टूटते ही यह खून में मिलकर जोड़ों में क्रिस्टल्स का रूप में बदल जाता है और दर्द, सूजन, किडनी में पथरी का रूप ले लेता है. इसकी वजह से यूरिक एसिड बढ़ता है, जो गाउट का शिकार बना देता है. 

क्रोनिकल बीमारियों का खतरा

यूरिक एसिड बढ़ने की वजह क्रोनिकल बीमारियां का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से डायबिटीज से लेकर हार्ट अटैक, ब्लड प्रेशर, हार्ट फेलियर, मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम से लेकर स्ट्रोक का खतरा है. यह जानलेवा साबित हो सकता है. ऐसी स्थिति से बचने के लिए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है. 

यूरिक एसिड हाई होने पर पैरों में दिखते हैं ये 5 संकेत

-यूरिक एसिड का लेवल हाई होते ही पैरों में इसके कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. इनमें मुख्य रूप से पैरों के अंगूठों में दर्द और चुभन होने लगती है. 

-पैरों के अंगूठे में सूजन और दर्द रहने लगता है 

-टखनों और एड़ी में दर्द रहता है

-घुटनों में दर्द और सूजन बनी रहती है

-पैरों के तलवों में सुबह बहुत ज्यादा दर्द रहता है

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़ें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement