Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Children Vaccinations: बच्चों को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं बचपन में लगे टीके, जानें कितने टीके हैं जरूरी

Necessary Vaccines For Kids: बच्चों को गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखने के लिए कई सारे टीके जरूरी होते हैं. आइये इनके बारे में बताते हैं.

Latest News
Children Vaccinations: बच्चों को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं बचपन में लगे टीके, जानें कितने टीके हैं जरूरी

Important Vaccinations For Children

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बच्चों के जन्म के बाद उन्हें कई टीके यानी वैक्सीन लगवाने बहुत जरूरी होते हैं. बच्चों के इन टीके (Necessary Vaccines) लगवाने के बाद वह कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रहते हैं. ऐसी कई बीमारियां है जिनसे बचाव के टीके बचपन में ही लगवा दिए जाते हैं. बच्चों को ऐसे कई टीके लगवाने की सलाह दी जाती है. हालांकि पेरेंट्स के मन में वैक्सीनेशन (Children Vaccinations) को लेकर कई सवाल होते हैं. बच्चों को कौन से टीके लगवाने (Necessary Vaccines For Kids) बहुत जरूरी हैं. तो चलिए जानते हैं कि मेडिकल एक्सपर्ट के अनुसार कौन सी वैक्सीन बहुत जरूरी होती हैं.

बच्चों के लिए जरूरी हैं वैक्सीन (Important Vaccinations For Children) 
टीके या वैक्सीन एक तरह का एंटीजन होता है जो शरीर में एंटीबॉडी को विकसित कर बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है. वैक्सीन की मदद से इम्यून सिस्टम को एक्टिव करने में मदद मिलती है जिससे बीमारियों से बचा जा सकता है. ऐसे में बच्चों के टीके लगवाने बहुत ही जरूरी हैं. वैसे तो नवजात शिशुओं के कई सारे टीके लगाएं जाते हैं लेकिन सभी को ये 6 टीके जरूर लगवाने चाहिए. चलिए इनके बारे में बताते हैं.

 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए आजमाएं ये 4 टिप्स, कभी नहीं बढ़ेगी डायबिटीज

बच्चों के लिए जरूरी हैं ये 6 टीके (Most Important Vaccinations For Children)
बीसीजी टीका -
बीसीजी का टीका बच्चों के लिए बहुत ही जरूरी होता है. यह वैक्सीन बच्चे के जन्म के कुछ दिनों के अंदर लगवा लेनी चाहिए. इस टीके को लगवाने पर बच्चे को थोड़ा साइड इफेक्ट हो सकता है. टीके वाली जगह पर लाल निशान हो सकता है.

ओपीवी - ओरल पोलियो वैक्सीन नवजात के लिए बहुत ही आवश्यक है. यह बच्चे को अपंग होने से बचाती है. पोलियो भारत से खत्म हो चुका है लेकिन जन्म के बाद 25 दिनों के अंदर ये टीका जरूर लगवाएं.

न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन - निमोनिया से बचाव के लिए बच्चे को यह वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए. निमोनिया से बचाव के लिए यह टीका तीन अलग-अलग खुराकों में दिया जाता है.

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल पानी की तरह बहा देंगी ये 5 चीजें, हमेशा हेल्दी रहेगा हार्ट

पेंटावैलेंट टीका - यह टीका बच्चों को पांच घातक बीामरियों से बचाता है. यह 5 एंटीजन की रोकथाम करता है. बच्चों के लिए यह टीका बहुत ही जरूरी है.

रूबेला टीका - रुबेला बीमारी यानी खसरा का टीका भी बच्चों के लिए जरूरी होता है. इसे न लगवाने पर बच्चे को खसरा हो सकता है जो मौत का कारण भी बन सकता है. खसरा में पूरे शरीर पर दाने हो जाते हैं और बुखार व सांस की समस्या होती है.

हेपेटाइटिस बी टीका - हेपेटाइटिस बी लीवर की बीमारी है. इससे लीवर पर संक्रमण हो सकता है. इससे बचने के लिए बच्चे के लिए हेपेटाइटिस बी का टीका बहुत ही जरूरी है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement