Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency In Women: बुढ़ापे तक रहना है हेल्दी और फिट तो महिलाएं शरीर में न होने दें इन विटामिन की कमी

Vitamin Deficiency In Women: कुछ विटामिन महिलाओं के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं, इनमें से किसी एक की कमी भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं..

Latest News
Vitamin Deficiency In Women: बुढ़ापे तक रहना है हेल्दी और फिट तो महिलाएं शरीर में न होने दें इन विटामिन की कमी

बुढ़ापे तक रहना है हेल्दी-फिट तो महिलाएं शरीर में न होने दें इन विटामिन की कमी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

महिलाएं घर के कामकाज से लेकर ऑफिस में टाइम लाइन को पूरा करने तक, दिनभर इतनी व्यस्त रहती हैं कि वह अपनी सेहत पर ध्‍यान नहीं दे पाती हैं. जिसके कारण कई तरह की गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, खानपान और सेहत पर ध्यान न देने के कारण अक्सर महिलाओं को जरूरी विटामिन (Vitamin) की कमी का सामना भी करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ विटामिन महिलाओं (Women's Health) के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं, इनमें से किसी एक की कमी भी सेहत को गंभीर नुकसान (Vitamin Deficiency) पहुंचा सकते हैं. इन विटामिन (Health) लेने से शरीर ठीक से काम करता है और आप पूरे तौर पर स्वस्थ रहती हैं. आइए जानते हैं (Vitamin Deficiency In Women) इन जरूरी विटामिन के बारे में...    

विटामिन A (Vitamin A)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक स्वस्थ आंखों, त्वचा और रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए विटामिन A जरूरी है. यह हड्डियों के विकास और प्रजनन में अहम भूमिका निभाता है. ऐसे में शरीर में विटामिन A की कमी को दूर करने के लिए विटामिन A से भरपूर आहार शामिल करें. 


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


विटामिन D (Vitamin D)

इसके अलावा मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए विटामिन D भी बहुत ही जरूरी है, दरअसल यह शरीर को कैल्शियम सोखने में मदद करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी भूमिका निभाता है. वहीं मल्टीपल स्केलेरोसिस, मधुमेह और कुछ खास तरह के कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है.

विटामिन C (Vitamin C)
 
वहीं विटामिन C एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर के कोशिकों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है और यह कोलेजन बनाने में भी मदद करता है, जो हेल्‍दी स्‍किन, हड्डियों और जोड़ों के लिए बहुत ही जरूरी माने जाते हैं. इतना ही नहीं विटामिन C रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मदद करता है और हृदय रोग और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है. शरीर में इसकी कमी को दूर करने के लिए खट्टे फल, बेरीज, कीवी, शिमला मिर्च और टमाटर आदि का सेवन बढ़ा दें. 

विटामिन B (Vitamin B)

बता दें कि विटामिन B की श्रेणी में थायमिन, बायोटिन, विटामिन B6, विटामिन B12 आदि आते हैं और ये विटामिन शरीर में ऊर्जा बनाने, तंत्रिका तंत्र के कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं और यह स्वस्थ त्वचा, बाल और आंखों की रोशनी को बनाए रखने में भी मदद करते हैं. बता दें कि विटामिन B के अच्छे स्रोतों में साबुत अनाज, मांस, मछली, अंडे, डेयरी उत्पाद, हरी पत्तेदार सब्जियां और फलियां आदि शामिल हैं. 

​आयरन और कैल्शियम (Iron Calcium)

आयरन पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने और खून की कमी (एनीमिया) से बचाए रखने में मदद करता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पीरियड्स के दौरान खून बहने की वजह से महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा आयरन की जरूरत होती है. इसलिए आयरन से भरपूर लाल मांस, चिकन, मछली, बीन्स और हरी पत्तेदार सब्जियां आदि डाइट में जरूर शामिल करें. वहींं कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी होता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement