Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weight Loss Break Fast: ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, फैट कटर की तरह काट देंगे मोटापा

दिन का पहला मील यानी ब्रेकफास्ट जितना हैवी रहता है. शरीर के लिए उतना ही फायदेमंद भी होता है. ब्रेकफास्ट में इन चीजों को शामिल करने से यह एनर्जी देने के साथ ही मोटापे को कम करता है.

Latest News
Weight Loss Break Fast: ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें ये 5 फूड्स, फैट कटर की तरह काट देंगे मोटापा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Weight Loss Break Fast: आज के समय में व्यस्तता भरी दिनचर्या और खराब खानपान लोगों को मोटापे का शिकार बना रहा है. छोटे बच्चे से लेकर युवा तक बढ़ते वजन से परेशान हैं. यह मोटापा न सिर्फ शरीर की सेप बिगाड़ता है. यह कई गंभीर बीमारियां जैसे डायबिटीज से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक को बढ़ाता है. ऐसे तेजी से बढ़ते मोटापे और वजन को कंट्रोल करने के लिए लोग घंटों जिम में पसीना बहाते है. दौड़ लगाते हैं, लेकिन तेजी से बढ़ते वजन या मोटापे को कम या कंट्रोल करने लिए सिर्फ वर्कआउट ही काफी नहीं है. इसके लिए सही डाइट का होना भी जरूरी है. दिन की शुरुआत कुछ हेल्दी फूड्स के साथ की जाए तो इससे फैट कम होने के साथ ही शरीर एनर्जी से भरपूर रहता है. 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह का पहला मील यानी ब्रेकफास्ट जितना हैवी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. उतना ही शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यह न सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा है. यह तनाव को भी कम करता है. रात भर कम से कम 10 से 12 घंटे के ब्रेक के बाद सुबह प्रोटीन, फाइबर युक्त नाश्ता बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी है. इससे न सिर्फ आप मोटापा कम करते हैं. कई गंभीर बीमारियों से बचने के साथ हार्ट तक को फिट रख सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, शुगर जैसी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो अपने नाश्ते में इन 5 फूड्स को शामिल कर लें. यह आपके मोटापे को कम करने के साथ ही बॉडी को फिट रखने में मदद करेंगे. 

ब्रेकफास्ट में शामिल करें प्रोटीन रिच फूड्स 

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट में प्रोटीन से भरपूर फूड्स को शामिल करें. ऐसा करने से लंबे समय तक आपका पेट भर रहेगा. यह कार्बोहाइड्रेट युक्त सामान्य चीजों की तुलना में अधिक समय लेता है. इसलिए सुबह के नाश्ते में अंडा, बादाम, काजू शामिल करने की सलाह दी जाती है. ये बॉडी को एनर्जी से भरपूर रखने के साथ ही भूख को कंट्रोल करते हैं. 

फाइबर रिच फूड्स करें शामिल

सुबह के ब्रेकफास्ट में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं, फाइबर से भरपूर फूड्स शामिल करें. यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ही पेट को काफी देर तक भरा रखता है. इसके लिए डाइट में दलिया जररू खाएं. साथ ही फैट फ्री दूध भी ले सकते हैं. इसके अलावा दलिया के साथ ब्रेकफास्ट में केला या दूसरे फलों को मिक्स करके खाना भी शरीर में पोषक ​तत्वों की कमी की पूर्ति करता है. 

बेरीज और दही भी है फायदेमंद

वजन कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्ट में बेरीज और दही को जरूर शामिल कर लें. यह आपकी बॉडी को एनर्जी से भरपूर रखते हैं. साथ ही इसमें नेचुरल शुगर होती है, जो शरीर को लंबे समय एक्टिव रखती है. कम चीनी वाली दही पेट को भरा भरा महसूस कराती हे. यह पाचन शक्ति को भी दुरुस्त रखती है. 

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स भी हैं लाभदायक

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स बॉडी में तेजी से वजन को बढ़ाते है. इनकी वजह से शुगर लेवल भी हाई रहता है. इससे बचने के लिए ब्रेकफाइस्ट में कार्ब्स का सेवन बेहद कम मात्रा में करें. इसके लिए डाइट में मोटा अनजा, ताजे फल का सेवन करें. इससे कम करने में मदद मिलती है. बॉडी सही बनी रहती है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement