Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हड्डियों से लेकर सीने तक में महसूस हो सकते हैं Lung Cancer के ये लक्षण, न करें इग्नोर

Lung Cancer के शुरुआती लक्षणों को पहचाना है बहुत ही जरूरी है, ताकि समय रहते इस बीमारी की पहचान कर तुरंत इसका इलाज किया जा सके...

Latest News
हड्डियों से लेकर सीने तक में महसूस हो सकते हैं Lung Cancer के ये लक्षण, न करें इग्नोर

फेफड़ों के कैंसर के लक्षण क्या हैं? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

फेफड़ों का कैंसर दुनिया के सबसे आम कैंसर(Cancer) में से एक है, जो कैंसर से होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण भी है. अक्सर लोगों को इस कैंसर (Lung Cancer) का पता आखिरी स्टेज में चलता है. क्योंकि इस कैंसर में शुरुआती चरणों में ऐसे लक्षण दिखते हैं जो बहुत ही छोटे होते हैं और इनपर आसानी से लोगों का ध्यान नहीं जाता है, ऐसे में लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इसके शुरुआती (Lung Cancer Symptoms) लक्षणों को पहचाना है बहुत ही जरूरी है, ताकि समय रहते इस बीमारी की पहचान कर तुरंत इसका इलाज किया जा सके... आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जिनपर ध्यान देना जरूरी है... 

सीने में दर्द 
छाती में होने वाले दर्द को किसी भी रूप में नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. खासतौर से तब जब आप इस समस्या से लंबे समय से जूझ रहे हों. क्योंकि फेफड़ों के कैंसर के कारण सीने में लगातार दर्द हो सकता है. ऐसी स्थिति में गहरी सांस लेने, खांसने या हंसने पर भी दर्द और भी बढ़ सकता है. 

 


यह भी पढ़ें: लंबे समय तक Physical Relation न बनाना पड़ सकता है भारी, बढ़ता है इन बीमारियों का खतरा


हड्डियों में दर्द
बता दें कि फेफड़ों का कैंसर हड्डियों के अलावा शरीर के अन्य हिस्सों में भी फैल सकता है. इसके कारण पीठ या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द हो सकता है, जहां ये कैंसर फैल चुका है. यह दर्द रात में बढ़ भी सकता है. ऐसे में अगर आपको अचानक हड्डी का दर्द खासतौर से पीठ में दर्द हो रहा है तो तुरंत जांच करवाएं. 

 

 

सांस लेने में कठिनाई होना 
सांस लेने में कठिनाई फेफड़ों के कैंसर का एक आम लक्षण है, ऐसी स्थिति में सीढ़ियां चढ़ने या थोड़ी दूर चलते पर सांस फूंलना या सांस लेने में तकलीफ होने की समस्या हो सकती है. दरअसल ऐसी स्थिति में ट्यूमर वायुमार्ग को अवरुद्ध या संकीर्ण कर देता है या फिर इससे फेफड़ों के आसपास तरल पदार्थ बनने लगता है. ऐसे में अगर आपको अचानक बिना किसी स्पष्ट कारण के अपनी सांस लेने में कठिनाई हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.

थकान की समस्या 
अक्सर कई लोगों को रात में अच्छी नींद लेने के बावजूद भी पूरे दिन थकान बना रहता है, इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. हालांकि. अगर आपको इन लक्षणों के साथ रात में नींद लेने के बावजूद भी थकान रहती है, तो इसे अनदेखा न करें. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अत्यधिक थकान या कमजोरी महसूस होना फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकता है, ऐसे में तुरंत डाॅक्टर से परामर्श लेनी चाहिए.. 


यह भी पढ़ें: E-Cigarette बन सकता है Lung Cancer का कारण, जागरूकता है जरूरी: एक्सपर्ट 


अचानक वजन घटना
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बिना किसी कारण के अचानक वजन घटना कई बीमारियों का संकेत हो सकता है, यह फेफड़ों के कैंसर सहित अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं का लक्षण हो सकता है. ऐसे में अगर आपका वजन कम हो रहा है और इसका कोई कारण नहीं है तो तुरंत डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करें.

अन्य लक्षण
इसके अलावा आवाज में बदलाव होना, बार-बार संक्रमण होना, सिर में दर्द होना जैसे लक्षण दिखें तो भी इसे अनदेखा न करें, यह फेफड़ों के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं. ऐसी स्थिति में तुरंत इनपर ध्यान देना जरूरी है और आपका अगर ये लक्षण गंभीर होते दिखें तो बिना किसी देरी के डाॅक्टर को दिखाएं..  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement