Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hand Burning Sensation: कहीं आपके हाथों में भी तो नहीं होती है जलन? ये गंभीर बीमारियां हो सकती हैं वजह

Burning Sensation In Hands: लंबे समय से अगर आपको हाथों में जलन की समस्या महसूस हो रही है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. ऐसे में भूलकर भी इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Latest News
Hand Burning Sensation: कहीं आपके हाथों में भी तो नहीं होती है जलन? ये गंभीर बीमारियां हो सकती हैं वजह

हाथों में क्यों होती है जलन की समस्या?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

What Causes Burning Sensation In Hands- आमतौर पर हाथों में जलन  या फिर दर्द जैसे लक्षणों को लोग इग्नोर कर देते हैं, ज्यादातर मामलों में हाथों में जलन या फिर दर्द की समस्या अपने आप ही ठीक हो जाती है. वहीं कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाओं के साथ (Burning Sensation) घरेलू उपायों का सहारा लेते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं? लंबे समय से अगर आपको हाथों में जलन की समस्या महसूस हो रही है तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकता है. 

ऐसे में भूलकर भी इसे नजरअंदाज (Burning Sensation In Hands) नहीं करना चाहिए. आज हम आपको बता रहे हैं कि आखिर किन कारणों की वजह से हाथों में जलन की समस्या हो सकती है... 

मल्टीपल स्क्लेरोसिस के कारण (Multiple Sclerosis)
हाथों में जलन के पीछे का एक कारण मल्टीपल स्क्लेरोसिस ड‍िजीज भी हो सकता है. ऐसी स्थिति में भी मरीजों को हाथों में काफी तेज जलन और दर्द की समस्या होती है. इसलिए अगर आपके हाथों में तेज जलन या फिर दर्द की परेशानी होती है तो एक बार अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 


यह भी पढ़ें: Lunch में खा लें ये स्पेशल चटनी, शाम तक High Blood Sugar हो जाएगा डाउन


व‍िटाम‍िन बी की कमी के कारण (Vitamin B Deficiency)
हेल्थ एक्पर्ट्स के मुताबिक शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी के कारण हाथों में जलन की समस्या हो सकती है. इनमें विटामिन बी1, विटामिन बी3 आदि शामिल हैं. ऐसे में अगर आपके शरीर में इन विटामिन की कमी है कुछ हेल्दी आहार जैसे- दूध, गेहूं के बीज, साबुत अनाज, दही इत्यादि के सेवन से पूरा कर सकते हैं.

सेंट्रल पेन स‍िंड्रोम हो सकती है वजह Central Pain Syndrome)
बता दें कि सेंट्रल पेन स‍िंड्रोम के कारण भी मरीजों को हाथों में जलन की शिकायत होती है, बता दें कि यह एक ब्रेन ड‍िसऑर्डर है और इस स्थिति में मरीज के हाथ की नसें डैमेज होने लगती है. जिससे हाथों में तेज जलन की शिकायत हो सकती है. 

दाद की समस्या के कारण (Shingles)
हाथों में जलन के पीछे की वजह दाद की समस्या भी हो सकती है. बता दें कि इस स्थिति में मरीज को काफी दर्द, जलन की शिकायत होती है और बॉडी रैशेज की परेशानी होने लगती है. इसके कारण भी आपको हाथों में काफी जलन और दर्द की समस्या हो सकती है. 


Ayurveda में इन 5 चीजों को माना जाता है 'अमृत', एक नहीं, इनमें छिपा है कई बीमारियों का इलाज


 

फ्रॉस्‍टबाइट के कारण (Frostbite)

इसके अलावा हाथों में जलन की शिकायत होने के पीछे फ्रॉस्‍टबाइट एक वजह हो सकती है. बता दें कि इस स्थिति में मरीज के हाथों की टिश्यूज ठंडी होने लगती है, जिसकी वजह से आपको यह शिकायत हो सकती है. यह समस्या मुख्य रूप से कीड़े काटने के कारण होती है.  

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement