Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Diabetes Cure : डायबिटीज में प्रोटीन डाइट होती है बेस्ट लेकिन इन स्थितियों में खाना बन सकता है जानलेवा

Why not Eat Protein Diet When Sugar Increases: डायबिटीज में प्रोटीन डाइट लेना बेस्‍ट माना गया है लेकिन अगर आप हाई ब्‍लड शुगर के साथ दो अन्‍य बीमारियों से जूझ रहे तो प्रोटीन आपके लिए जानलेवा हो सकता है.

Latest News
Diabetes Cure : डायबिटीज में प्रोटीन डाइट होती है बेस्ट लेकिन इन स्थितियों में खाना बन सकता है जानलेवा

डायबिटीज में प्रोटीन माना जाता है बेस्ट लेकिन जानिए कब बन सकता है जानलेवा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: डायबिटीज में अगर ब्‍लड शुगर कंट्रोल नहीं हो पाता तो इससे शरीर के कई अंगों पर प्रेशर पड़ने लगता है. खास बात ये है कि डायबिटीज अपने साथ कई और बीमारियों को भी ले आती है. खानपान पर नियंत्रण और एक्‍सरसाइज से शुगर को कंट्रोल करना आसान होता है. 

डायबिटीज रोगियों को हाई प्रोटीन डाइट के साथ रफेज वाली चीजें लेने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप डायबिटीज के अलावा यूरिक एसिड और किडनी की समस्‍या से जूझ रहे तो आपके लिए प्रोटीन जहर के समान होगा. प्रोटीन डाइट लेने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है और यही कारण है कि डायबिटीज में हाई प्रोटीन खाना फायदेमंद होता है लेकि‍न तब ही जब किडनी या यूरिक एसिड से जुड़ी समस्‍या न हो.  

यह भी पढ़ें: Diabetes: इंसुलिन का पावरहाउस हैं ये सब्जियां और मसाले, शुगर में दवा की तरह करेंगे काम

इन दो कारणों से डायबिटइज में प्रोटीन लेना होता है मना

किडनी समस्‍या: ब्‍लड शुगर अगर आपका हमेशा हाई रहता हो तो आपको प्रोटीन डाइट कम लेना चाहिए, क्‍योंकि हाई शुगर के कारण किडनी के फेल होने का खतरा बढ़ जाता है. किडनी की किसी भी बीमारी में हाई प्रोटीन डाइट की मनाही होती है. ऐसे में शुगर हाई होने पर अगर आप प्रोटीन पर दबाव दो तरह से होगा. पहला शुगर हाई होने के कारण और दूसरा हाई प्रोटीन के चलते. ऐस में  किडनी फेल होने के चांसेज बढ़ जाएंगे.  

यह भी पढ़ें: Blood Clots: नॉन अल्कोहलिक ड्रिंक से भी क्लॉटिंग का खतरा, जानिए कितना डेंजरस है ये

हाई यूरि‍क एसिड: अगर आप डायबिटीज के साथ ही हाई यूरिक एसिड की समस्‍या से भी जूझ रहे तो आपके लिए प्रोटीन डाइट सही नहीं होती. किडनी के सही तरीके से फिल्‍टर न करने से शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है और यही कारण है कि यूरिक एसिड में भी प्रोटीन खाना मना होता है. यूरिक एसिड के कारण आर्थराइटिस की समस्‍या होती हैं. इससे आपके जोड़ों में असहनीय दर्द हो सकता है. 

इसलिए आप शुगर के मरीज हैं तो आपको अपने शुगर की नियमित जांच के साथ ही यूरिक एसिड, हाई कोलेस्‍ट्रॉल, बीपी, किडनी प्रोफाइल आदि की समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर   

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement