Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Heart Disease और Diabetes मरीजों के लिए फायदेमंद है ये खास डाइट, वजन भी रहता है कंट्रोल

Flexitarian Diet जिसे सेमी-वेजिटेरियन डाइट भी कहा जाता है, यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इस खास डाइट के बारे में...

Latest News
Heart Disease और Diabetes मरीजों के लिए फायदेमंद है ये खास डाइट, वजन भी रहता है कंट्रोल

Flexitarian Diet Benefits

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेल्दी और फिट रहने के लिए खानपान का खास ख्याल रखना जरूरी है, क्योंकि खानपान में गड़बड़ी कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गलत खानपान के कारण डायबिटीज (Diabetes) से लेकर दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ता है. यही वजह है कि आजकल लोग प्लांट-बेस्ड (Plant Based Diet) शाकाहारी डाइट अपनाने लगे हैं. लेकिन, हर किसी के लिए पूरी तरह से मांस का सेवन छोड़ना (Semi Vegetarian Diet) मुश्किल है. 

ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी खास डाइट (Diet For Heart Patient) के बारे में बता रहे हैं, जिसमें ज्यादातर फूड प्रोडक्ट्स प्लांट बेस्ड होते हैं. लेकिन, आप इसमें कम मात्रा में चिकन, अंडा, फिश और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स भी शामिल कर सकते हैं. इस डाइट को सेमी-वेजिटेरियन डाइट भी कहते (Diet For Diabetes) हैं. इससे हार्ट हेल्थ बेहतर होता है और डायबिटीज समेत कई अन्य गंभीर समस्याएं दूर होती हैं...

फ्लेक्सिटेरियन डाइट क्या है? (What Is Flexitarian Diet) 

फ्लेक्सिटेरियन डाइट को सेमी-वेजिटेरियन डाइट में गिना जाता है और इसमें आप प्लांट-बेस्ड फूड्स के साथ कम मात्रा में अंडा, मीट, फिश और डेयरी यानी एनिमल ड्राइव्ड फूड प्रोडक्ट्स को भी शामिल कर सकते हैं. इस तरह की डाइट फाॅलो करने वाले न तो वीगन कहलाते हैं न ही शाकाहारी. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक कैलोरीज और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स को बैलेंस करने के साथ-साथ ये डाइट हार्ट हेल्थ को कई फायदे पहुंचाती है.


यह भी पढे़ं- छोटी-छोटी बीमारियों में लेते हैं Antibiotics? इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं ये नुकसान


फ्लेक्सिटेरियन डाइट के फायदे क्या हैं? (Flexitarian Diet Benefits) 

  • हार्ट हेल्थ को रखे बेहतर
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए है फायदेमंद 
  • पोषक तत्व अधिक होते हैं
  • वेट लॉस के लिए है फायदेमंद

फ्लेक्सिटेरियन डाइट में शामिल होती हैं ये चीजें (Flexitarian Diet Plan) 

इस डाइट में आप दाल, बीन्स और प्रोटीन से भरपूर सभी चीजों को खा सकते हैं. इसमें आप तरह-तरह के नट्स जैसे- तिल, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और अखरोट आदि भी शामिल कर सकते हैं. डाइट में इन चीजों को शामिल करने से पॉलीअनसेचुरेटेड फैट्स मिलते हैं, जिससे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बैलेंस रखने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, इससे जरूरी फैटी एसिड भी मिल जाते हैं. 


यह भी पढे़ं-  Acne या Pimples नहीं, चेहरे पर निकलने वाले लाल दाने हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी के संकेत


इस डाइट में आपको एक दिन में फल-सब्जियों के बड़े हिस्से और साबुत अनाज आदि को खानपान में शामिल करने की सलाह दी जाती है. इसके बाद शुरुआत में हफ्ते के दो दिन और आगे चलकर चार-पांच दिन में एक बार यानी धीरे-धीरे मीट के बगैर रहने की सलाह भी दी जाती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement