Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

PCOS की समस्या से हैं परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, जल्द मिलेगा निजात

PCOS यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक गंभीर समस्या है, ऐसे में लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर PCOS से बचा जा सकता है.

Latest News
PCOS की समस्या से हैं परेशान हैं तो लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, जल्द मिलेगा निजात

Polycystic Ovary Syndrome Treatment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः PCOS यानी पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक ऐसी गंभीर समस्या है, जो महिलाओं को शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से परेशान करती है. बता दें कि इसकी वजह से पीरियड साइकिल में गड़बड़ी, सही तरह ओव्यूलेट न होने से कंसीव न कर पाना, चेहरे पर एक्ने व बाल ( Women Health) की शिकायत और वजन बढ़ना जैसी समस्या हो सकती है. इतना ही नहीं इसकी वजह से महिलाओं में डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है. PCOS का सबसे मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल माना जाता है. ऐसे में (PCOS Full Form) लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव कर PCOS से बचा जा सकता है. आज हम आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ ऐसी बातों के बारे में बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप PCOS की समस्या से बच सकते हैं. आइए जानते हैं इसक बारे में... 

स्ट्रेस न लें

बता दें कि तनाव अनियमित पीरियड्स की सबसे बड़ी वजह मानी जाती है. आजकल काम के दबाव और पर्सनल लाइफ में कई समस्याओं की वजह से मानसिक तौर पर चुनौती मिलती रहती है. जिसके कारण मानसिक सेहत पर दबाव पड़ता है और इससे पीरियड्स अनियंत्रित हो सकता है.

ये डिटॉक्स ड्रिंक लिवर में जमा सारी गंदगी कर देगा बाहर, शरीर की अंदर से हो जाएगी सफाई
 
आहार सही रखें

PCOS की शिकार महिलाएं अपने खानपान से इस समस्या को कंट्रोल कर सकती हैं. खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, दालें, मेवा और बीज जैसी चीजें अपने खानपान में शामिल कर सकती हैं. इससे इंसुलिन लेबल बना रहता है और PCOS मैनेज रहता है. साथ खाने में कार्बोहाइड्रेट कम करें और रिफाइंड कार्ब्स जैसे शुगर, व्हाइट ब्रेड, व्हाइट राइस जैसी चीजों से दूरी बनाएं, क्योंकि इसकी वजह से कई समस्याएं उभर कर सामने आते हैं.
 
एंटी-इन्फ्लेमेटरी फूड्स का करें सेवन

बता दें कि PCOS एक इन्फ्लेमेटरी कंडीशन मानी जाती है, जिसे डाइट से कंट्रोल में रखा जा सकता है. ऐसे में डाइट में टमाटर, पत्तेदार सब्जियां, मैकेरल और टूना जैसी वसायुक्त मछली, ट्री नट्स, जैतून के तेल जैसी चीजों को शामिल करें. इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड्स और शुगरी ड्रिंक्स से भी दूरी बनानी चाहिए.
 
शारीरिक गतिविधियां जरूर करें

PCOS मैनेज करने के लिए हेल्दी खानपान के साथ ही फिजिकली फिट रहना भी बहुत ही जरूरी है. इसके लिए हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की एक्सरसाइज तनाव को कंट्रोल करने का काम करता है. इससे वजन भी संतुलित बना रहता है और एक्सरसाइज कैलोरी बर्न करने और इंसुलिन नियंत्रित रखता है.
 
विटामिन D

PCOS से शिकार महिलाएं आमतौर पर विटामिन डी की कमी से जूझती हैं और ये इंसुलिन रेजिस्टेंस और वजन बढ़ने की वजह बन सकती है. बता दें कि पर्याप्त धूप लेने और विटामिन डी से भरपूर चीजों के सेवन से विटामिन डी की कमी दूर होती है औऱ इससे फर्टिलिटी इंप्रूव होती है. इससे टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट बीमारी और स्ट्रोक की समस्या कम हो सकती है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement