Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Food In Blood Pressure: सख्त होकर फट जाएंगी नसें अगर हाई ब्लड प्रेशर में खा लीं ये चीजें

अगर ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहता है तो कभी भी आपकी नसें सख्त होकर फट सकती हैं और इससे इंटर्नल ब्लीडिंग का खतरा बढ़ जाता है.

Latest News
Worst Food In Blood Pressure: सख्त होकर फट जाएंगी नसें अगर हाई ब्लड प्रेशर में खा लीं ये चीजें

Worst Food In Blood Pressure

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई ब्लड प्रेशर समय के साथ हृदय रोग और स्ट्रोक सहित स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. विशेष रूप से नमकीन चीजें हाई ब्लड प्रेशर को और बढ़ा देती हैं. जब आप नमक खाते हैं, तो आपका शरीर अधिक तरल पदार्थ बनाता है, जिससे आपके रक्त की मात्रा और दबाव बढ़ जाता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि मीठे खाद्य पदार्थ और उच्च संतृप्त वसा वाले खाद्य पदार्थ आपके ब्लड प्रेशर को नहीं बढ़ाएंगे, ये भी आपके बीपी को हाई कर सकते हैं. 

दूसरी ओर हृदय-स्वस्थ आहार खाने से आपको स्वस्थ रक्तचाप तक पहुंचने और उसे बनाए रखने में मदद मिल सकती है. यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) इन चीजों को खाने से सख्त मना करता है क्योंकि ये चीजें आपकी नसों पर प्रेशर बढ़ती हैं जिससे इनके फटने का खतरा रहता है.

यह एक चीज बनती है हाइपरटेंशन की सबसे बड़ी वजह, जानिए ब्लड प्रेशर का नॉर्मल स्तर और कब करानी चाहिए जांच

नमक या सोडियम
नमक यानी सोडियम हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का बड़ा कारण है और इसके चलते ही  ब्लड में लिक्विड बैलेंस बिगड़ता है. टेबल सॉल्ट में लगभग 40 प्रतिशत सोडियम होता है. नमक की कुछ मात्रा सेहत के लिए जरूरी है, लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा खाना आसान है. AHA 1 चम्मच नमक के बराबर ही एक दिन में लेने की सलाह देता है.

  1. ब्रेड और रोल
  2. पिज़्ज़ा
  3. सैंडविच
  4. कोल्ड कट्स और क्योर मीट
  5. शोरबा
  6. बरिटोस और टैकोस
  7. सॉफ्ट मीट

सोडियम से भरे होते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये 4 चीज, हमेशा कंट्रोल में रहेगा BP

पिज्जा
पिज्जा में बीपी को हाई करने वाली कई चीजे होती हैं-जैसे चीज, चीनी, संतृप्त वसा और सोडियम आदि.कई तरह के सॉस भी होते हैं और पनीर आदि की टॉपिंक्स भी नुकसानदेह होती हैं. अमेरिकी पनीर के सिर्फ दो स्लाइस में 512 मिलीग्राम सोडियम होता है.

इसके बजाय घर पर पिज़्ज़ा बनाने की कोशिश करें, घर के बने आटे, लो सोडियम चीज़ और अपनी पसंदीदा सब्ज़ियों को टॉपिंग के रूप में इस्तेमाल करें.

अचार
किसी भी भोजन को संरक्षित करने के लिए नमक की आवश्यकता होती है. यह भोजन को सड़ने से रोकता है और उसे लंबे समय तक खाने योग्य रखता है. यानी जो भी चीज संरक्षित चीज खाते हैं उसमें उतना ही अधिक सोडियम होता है. एक छोटे अचार वाले खीरे में 448 मिलीग्राम सोडियम होता है.

पैकेट या डिब्बाबंद सूप
डिब्बाबंद सूप सरल और तैयार करने में आसान होते हैं, लेकिन ये सूप हाई सोडियम वाले होते हैं. डिब्बाबंद और पैक किए गए शोरबा और स्टॉक में समान मात्रा हो सकती है. इसका मतलब है कि वे आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकते हैं. टमाटर के सूप के एक कैन में 1,110 मिलीग्राम सोडियम होता है, जबकि चिकन और सब्जियों के सूप के कैन में 2,140 मिलीग्राम सोडियम होता है.इसके बजाय कम या कम सोडियम सूप चुनने की कोशिश करें, या ताजी सामग्री से घर पर अपना सूप बनाएं.

इम्यूनिटी बूस्ट कर बीपी से लेकर कोलेस्ट्राॅल तक को कंट्रोल कर देता है लहसुन, जानिए खाने का तरीका और फायदे

डिब्बाबंद टमाटर उत्पाद
अधिकांश डिब्बाबंद टमाटर सॉस, पास्ता सॉस और टमाटर के रस सोडियम में उच्च होते हैं. इसका मतलब है कि वे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं, खासकर यदि आपको पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर है. एक कप टमाटर के रस में 615 मिलीग्राम  सोडियम होता है. अपने ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए, इन विकल्पों को चुनें या ताज़े टमाटर का उपयोग करें, जो लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं. ताजी सब्जियों के कई हृदय-स्वस्थ लाभ होते हैं.

चीनी
चीनी आपके ब्लड प्रेशर को कई तरह से बढ़ा सकती है. चीनी वयस्कों और बच्चों में वजन बढ़ाने में योगदान देता है. अधिक वजन और मोटापे से हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना बढ़ जाती है. अतिरिक्त चीनी का ब्लड प्रेशर बढ़ने पर भी सीधा प्रभाव पड़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर वाली महिलाओं में 2019 के एक अध्ययन में बताया गया है कि 2.3 चम्मच चीनी कम करने से सिस्टोलिक में 8.4 मिमी एचजी की गिरावट और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर में 3.7 मिमी एचजी की गिरावट हो सकती है.

रोज कितनी चीनी ले सकते हैं

महिलाओं के लिए 6 चम्मच या 25 ग्राम
पुरुषों के लिए 9 चम्मच, या 36 ग्राम

ट्रांस या संतृप्त वसा वाली चीजें
हृदय को स्वस्थ रखने के लिए सबसे अच्छा है कि संतृप्त वसा को कम किया जाए और ट्रांस वसा से बचा जाए. ट्रांस वसा कृत्रिम वसा होते हैं जो पैक किए गए खाने की चीजों के शेल्फ लाइफ को बढ़ाते हैं. इन्हें खाने से एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता है और एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ सकता है. संतृप्त वसा भी ब्लड  में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं.

आंखों में दिखें ये लक्षण हो सकते हैं हार्ट अटैक के संकेत, देखते ही इन 5 कामों से कर लें तौबा

संतृप्त वसा ज्यादातर पशु उत्पादों में पाए जाते हैं:

फुल फैट दूध और क्रीम
मक्खन
लाल मांस
चिकन त्वचा

अपने संतृप्त वसा के सेवन को कम करने का एक तरीका यह है कि कुछ पशु खाद्य पदार्थों को पौधों पर आधारित विकल्पों से बदल दिया जाए. कई पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों में स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं. पौधे आधारित खाद्य पदार्थों के उदाहरणों में शामिल हैं:

  • पालक
  • कद्दू- सूरजमूखी के बीज
  • जतुन के तेल
  • एवोकाडो

2015 के एक अध्ययन के अनुसार पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद रक्तचाप नहीं बढ़ाते हैं.

अल्कोहल
बहुत अधिक शराब पीने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है. यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो आपका डॉक्टर आपको शराब पीने की मात्रा कम करने की सलाह दे सकता है. 2017 के शोध में उन लोगों में कम शराब पीने और रक्तचाप कम करने के बीच संबंध पाया गया, जो आमतौर पर प्रत्येक दिन दो से अधिक पेय पीते थे. अल्कोहल ब्लड प्रेशर दवाओं को भी असर करने से रोकता है. 

यदि आप शराब पीते हैं, तो अहा आपके शराब सेवन को पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय और महिलाओं के लिए प्रति दिन एक पेय तक सीमित करने की सिफारिश करता है.

क्या खाएं की ब्लड प्रेशर होगा कम

ह्रदय-स्वास्थ्यवर्धक भोजन खाने से अल्पावधि और दीर्घावधि दोनों में सक्रिय रूप से आपका रक्तचाप कम हो सकता है. सामान्य तौर पर, इनमें शामिल हैं:

  • हरी-पत्तेदार सब्ज़ियां
  • विटामिन सी युक्त फल
  • साबुत अनाज
  • मछली 
  • नट और फलियां

शोध बताते हैं कि विशिष्ट खाद्य पदार्थ और खनिज भी रक्तचाप में मदद कर सकते हैं.

हाई पोटेशियम रिच फूड हाई बीपी को कम करता है, क्योंकि पोटेशियम सोडियम के प्रभाव को समाप्त कर देता है. साथ ही, जिन खाद्य पदार्थों में नाइट्रेट होते हैं वे बीट्स और अनार के रस सहित रक्तचाप को भी कम कर सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर सहित अन्य हृदय-स्वस्थ घटक भी होते हैं.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement