Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rice For Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं ये 5 किस्म के चावल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

Diabetes के मरीजों को चावल का सेवन करने से मना किया जाता है. लेकिन, कुछ किस्म के चावल ऐसे हैं जो डायबिटीज में फायदेमंद साबित होते हैं...

Latest News
Rice For Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं ये 5 किस्म के चावल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं ये 5 किस्म के चावल

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आमतौर पर जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें हेल्थ एक्सपर्ट्स चावल का सेवन करने से मना करते हैं. दरअसल, चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकता है. हालांकि, चावल के कुछ किस्म ऐसे भी हैं, जिनमें कम कार्बोहाइड्रेट होता है और सबसे बड़ी बात इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) भी कम होता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ (Rice For Diabetes Patients) किस्म के चावल के बारे में बता रहे हैं, जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं इनके बारे में... 

कोलम या ब्लैक राइस

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह एक छोटे दाने वाला चावल है जो पकाने पर स्पंजी हो जाता है. बता दें कि इस चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 51 होता है, जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा ब्लैक राइस में आयरन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 42 होता है. 


यह भी पढ़ें: गर्मी में इन 7 कारणों से आंखें होने लगती हैं लाल, इससे राहत दिला सकते हैं ये आसान टिप्स


रेड राइस

बता दें कि इस चावल में नट्स जैसा स्वाद होता है और इसका लाल रंग एंथोसायनिन की मात्रा के कारण होता है. बता दें कि इसमें हाई लेवल के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स को कम करने में मददगार साबित होते हैं. वहीं इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 के आसपास होता है. 

मोगरा राइस 

यह चावल ग्लूटिन रहित होता है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 53-55 के बीच होता है. बता दें कि पुलाव और बिरयानी बनाने में ज्यादातर इसी चावल का इस्तेमाल किया जाता है और पकाने के बाद यह फूला हुआ लगता है. 

जोहा चावल

वहीं जोहा छोटे दाने वाला एक शीतकालीन धान है, जो अपनी खास खुशबू और लाजवाब स्वाद के लिए फेमस है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जोहा चावल खाने वाले लोगों में शुगर की बीमारी डायबिटीज और हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा काफी कम होता है. 


 यह भी पढ़ें: रात को भूलकर भी न खाएं ये 3 फूड्स, सुबह काबू से बाहर हो जाएगा फास्टिंग शुगर


ब्राउन राइस

बता दें कि गहरे रंग का यह लंबे दाने वाला चावल कम कैलोरी और ग्लाइसेमिक इंडेक्स (50-55) में कम होता है. इतना ही नहीं यह पेट के लिए हल्का होता है और मिनरल्स और विटामिन से भरपूर माना जाता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इनका सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement